scriptसराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए क्या है आज का भाव | Gold and Silver Price MP Bullion market today 14 december 2019 | Patrika News

सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए क्या है आज का भाव

locationभोपालPublished: Dec 14, 2019 07:41:04 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

Gold and Silver Price – अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी के निवेशकों में आई कमी

gold_and_silver_price.png

भोपाल/ अंतरराष्ट्रीय बाजार bullion market में चांदी की नरमी के साथ सोने की कीमतों में भी पिछले कुछ दिनों से गिरावट देखी जा रही। विदेशी सराफा बाजारों में आज today सोना अपरिवर्तित रहा। आभूषण निमार्ताओं की ओर से ग्राहकी कम आने से स्थानीय बाजार में इसका असर देखने को मिला। व्यापारी नवनीत अग्रवाल के अनुसार खरीददारों के लिए ज्वैलरी खरीदने का ये अच्छा मौका है। मांग बढ़ते ही सोना और चांदी Gold and Silver के ज्वैलरी की कीमतों में तेजी आयेगी।

आज today gold and silver price भोपाल में 22 कैरेट सोना 36 हजार 700 रुपए प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोना 38 हजार 540 रुपए रहा। चांदी के भाव में 300 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के बाद आज चांदी 47 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है। बाजार व्यापारियों का कहना है कि हाजिर बाजार में लोकल ज्वैलर्स और रिटेलर्स की मांग में गिरावट के कारण मुख्य रूप से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है।

सरकारी स्किम से सोना सस्ता

सोने में निवेश बढ़ाने के लिये सरकार द्वारा योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इसमें सोना और चांदी के ज्वैलरी आकर्षक ऑफर के तहत छूट भी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने के बढ़ते जबर्दस्त दामों की वजह से सरकार ने एक बार फिर से लोगों को सस्ता सोना खरीदने का ऑफर दिया है। इसका असर अब स्थानीय सराफा बाजारों में भी देखने मिल रहा है। इसमें स्थानीय सराफा व्यापारियों के भी आकर्षक स्कीम शामिल है।

 

ऐसे तय होते हैं सोना-चांदी के भाव

सराफा व्यापारियों का कहना है कि सोना जिस कीमत पर सोना खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है। ज्यादातर शहरों के सराफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये भाव अन्तरराष्ट्रीय बाजार से ज्यादा होता है। इसके साथ ही सोना और चांदी की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। इसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं। वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं। यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने और चांदी की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो