scriptGold and Silver price today: सोना-चांदी की कीमतों में आई उछाल, जानिए आज का भाव | gold and silver price today: today 30 September 2019 gold silver rate | Patrika News

Gold and Silver price today: सोना-चांदी की कीमतों में आई उछाल, जानिए आज का भाव

locationभोपालPublished: Sep 30, 2019 09:58:07 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

Gold and Silver price today: नवरात्रि के दूसरे दिन सराफा बाजार खुलते ही सोना-चांदी की कीमतों में उछाल आई है। 30 September 2019 जानिए आज का क्या है सोना और चांदी का भाव

भोपाल. नवरात्रि के दूसरे दिन सोना-चांदी की कीमतों में आंशिक उछाल आई है। माना जा रहा है कि वैश्विक बाजार में शेयर मार्केट का भाव बढ़ने से स्थानीय सराफा बाजार में सोने के भाव और चांदी के भाव में तेजी आई। ये बढ़त आज तीसरे दिन के बाद देखी गई है।
MUST READ : मौसम अपडेट – मानसून अभी सक्रिय, दशहरा तक जारी रहेगा बारिश का दौर

भोपाल में आज 22 कैरेट सोना प्रति दस ग्राम 36 हजार 800 रुपए और 24 कैरेट सोना प्रति दस ग्राम 38 रुपए 640 रुपए रहा। वहीं चांदी प्रतिकिलो 100 रुपए की तेजी के साथ 48 हजार 880 रुपए दर्ज की गई।
10 दिन बाद सोने के भाव में भारी उछाल आना तय!

इंदौर सराफा बाजार में सोना भोपाल की अपेक्षा सस्ता रहा वहीं रतलाम में सोना और चांदी पुराने भाव यानि 24 कैरेट सोना प्रति दस ग्राम 36 रुपए 600 रुपए बिका। चांदी के भाव में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। रतलाम में चांदी प्रति किलो 48 हजार रुपये है।
MUST READ : यहां देखें नवरात्रि स्पेशल भजन और mp3 सॉन्ग करें डॉउनलोड

सराफा व्यापारी नवनीत के अनुसार मांग बढ़ने पर सोना-चांदी का भाव और अधिक बढ़ेगा। वहीं त्योहारों पर भी महंगाई का असर देखने को मिलेगा। नवरात्रि के दौरान सोने के भाव में तेजी या मंदी आने से कोई असर नहीं पड़ा है। लेकिन अनुमान है कि नवरात्रि के अंतिम दिन से सोने का भाव बढ़ेगा।
कर्ज और सस्ता होने की उम्मीद

वहीं खबर ये भी है कि बाजार में रौनक लाने के लिये त्योहारों में कर्ज और सस्ता होने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का कहना है कि अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेज करने और निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए ब्याज दरों में कटौती जरूरी है। इधर, सरकार द्वारा सोना और चांदी में निवेश बढ़ाने के लिये ऑफर दे रही है। इधर, कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में एक और कटौती कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो ब्याज दरों में यह लगातार पांचवीं कटौती होगी। इसका असर बाजार पर भी देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो