scriptGold and silver rate: सोना और चांदी के भाव में आई तेजी, जानिए क्या है आज का रेट | Gold and silver rate: Gold and silver are expensive in December 2019 | Patrika News

Gold and silver rate: सोना और चांदी के भाव में आई तेजी, जानिए क्या है आज का रेट

locationभोपालPublished: Dec 01, 2019 02:36:50 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

सोने में निवेश फायदे का सौदा नहीं…

भोपाल/ स्थानीय सराफा बाजार में दिसंबर माह के पहले ही दिन सोना और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। यह तेजी लंबे समय के बाद देखने को मिल रहा। हालांकि मांग में कोई अंतर नहीं है। सराफा व्यापारियों के अनुसार विवाह सीजन के चलते इन दिनों सोना और चांदी के ज्वैलरी की कीमतों में तेजी आ रही है। राष्ट्रीय सराफा बाजार में अभी विशेष अंतर नहीं है।

मांग बढ़ने से वैश्विक बाजार में सोना-चांदी के दाम बढ़े हैं। आज भोपाल सराफा बाजार में 22 कैरेट सोना के भाव 37,300 रुपये प्रति दस ग्राम और 24 कैरेट सोना 39,170 रुपये प्रति दस ग्राम आ गया। वहीं, चांदी के भाव में एक किलोग्राम चांदी 48 हजार 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

सोना-चांदी के भाव अलग-अलग

सराफा व्यापारियों का कहना है कि सोना जिस कीमत पर खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है। ज्यादातर शहरों के सराफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये भाव अन्तरराष्ट्रीय बाजार से ज्यादा होता है। इसके साथ ही सोना और चांदी की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। इसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं। वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं। यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने और चांदी की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

फायदे का सौदा नहीं सोना

सोने में निवेश अब फायदे का सौदा नहीं है। हालांकि कुछ कारोबारियों को अब भी लग रहा है कि सोने के दाम आगे चढ़ सकते हैं। बाजार की नजर अमरीका में जारी होने वाले नॉन फार्म पेरोल के आंकड़ों पर टिकी हुई हैं। इधर, ड्यूटी घटने के आसार घटते निर्यात व बढ़ती बेरोजगारी को थामने के लिए अब एक्सपोर्ट सेक्टर पर सरकार का फोकस है। शेयर बाजारों में गिरावट के बावजूद निवेशकों के सोने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाने की उम्मीद नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो