गजब के शौकीन हैं लक्ष्मीनारायण, गले में पहनी पांच लाख रुपये की सोने की पतंग

पतंग उत्सव के दौरान कमेंट्री भी करते हैं लक्ष्मीनारायण खंडेलवाल

भोपाल/ शौक बड़ी चीज होती है। वह कैसी भी हो। मकर संक्राति पर पतंगबाजी की धूम पूरे देश में है। भोपाल में भी कई जगहों पर पतंगबाजी का आयोजन किया गया है। ऐसे में कोलार मैदान में आयोजित पतंगबाजी के दौरान एक ऐसे शख्स दिखे जो अपने गले में पांच लाख रुपये की सोने की पतंग पहने हुए थे। इसलिए वह पतंगबाजों से ज्यादा आकर्षण के केंद्र में थे।

सोने की पतंग पहने शख्स का नाम लक्ष्मीनारायण खंडेलवाल है। खंडेलवाल भोपाल के लक्ष्मी टॉकीज के पास रहते हैं। इनके पास सोने की पतंगों का कई कलेक्शन है। गले में वह बड़ा पतंग पहनते हैं जबकि उंगलियों में छोटे-छोटे पतंग को पहनते हैं। यहीं नहीं पतंग के साथ गले में धागे की चकरी के लॉकेट पड़े रहते हैं। भोपाल में आयोजित पतंग प्रतियोगिताओं में लक्ष्मीनारायण कमेंट्री भी करते हैं।

कमेंट्री से जीत लेते हैं दिल
सोने की पतंग की वजह से लक्ष्मीनारायण खंडेलवाल चर्चा में तो रहते ही हैं। साथ ही कमेंट्री के दौरान लोग उनके भोपाली अंदाज के भी कायल हैं। पतंगबाजी के दौरान जब वह कमेंट्री करते हैं तो पतंगबाजी देखने का मजा दोगुना हो जाता है। मंगलवार को भी वह कोलार मैदान में रंग जमाए हुए थे। पतंग उत्सव के दौरान दर्शक ने उनके भोपाली अंदाज का आनंद कड़ाके की सर्दी में खूब उठाया।

प्रदेश के कई हिस्सों में है पतंगबाजी की धूम
मध्यप्रदेश में पंद्रह जनवरी को ही मकर संक्रांति मनाया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश के कई हिस्सों में पतंग उत्सव का आयोजन किया गया है। कई जगहों पर सरकार के मंत्रियों ने भी पतंग उत्सव में भाग लिया है। साथ ही धूमधाम से पूरे प्रदेश में यह त्यौहार मनाया जा रहा है। यही नहीं शहर के प्रमुख नदियों के किनारे भी सुबह से ही स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ी।

आज से शुरू हो जाएंगे मांगलिक कार्य
गौरतलब है कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति के बाद से मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है। क्योंकि सूर्य का धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश होता है। मकर संक्रांति के दिन लोग दान-पुण्य भी करते हैं। साथ ही इस दिन तिल खाने का भी महत्व काफी होता है।

Muneshwar Kumar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned