scriptgold rate today : सोने के भाव ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, चांदी के दाम भी चढ़े | Gold price breaks all records, silver prices also rise | Patrika News
भोपाल

gold rate today : सोने के भाव ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, चांदी के दाम भी चढ़े

घरेलू अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती तथा चीन-अमरीका ट्रेड वॉर की वजह से सोने ( gold rate ) में निवेशकों का रुझान बढ़ा है।

भोपालAug 09, 2019 / 09:36 am

Amit Mishra

Gold Rate Today

भोपाल. घरेलू अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती तथा चीन-अमरीका ट्रेड वॉर की वजह से सोने ( gold rate in Bhopal ) में निवेशकों का रुझान बढ़ा है। इस वजह से गुरुवार को दिल्ली सराफा बाजार में सोना पहली बार प्रति 10 ग्राम 38,470 रुपए दर्ज किया गया। औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का निर्माताओं द्वारा खरीदारी बढ़ाने के कारण चांदी का भाव ( silver rate ) 630 रुपये उछलकर प्रति किलोग्राम 44,300 रुपए रहा।

 

इधर भोपाल में सोना 500 रुपए की तेजी के साथ 36,500 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। जबकि चांदी के भाव 41,000 पर बने रहे। भोपाल सर्राफा बाजार के अनुसार वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख के बीच स्थानीय आभूषण विनिर्माताओं की (शेयरों की बड़ी संख्या में खरीददारी ) लिवाली बढ़ने से भोपाल सर्राफा बाजार में सोने की बढ़त में बदलाव ( silver rates jumps ) देख गया।

 


एक्सपर्ट की सलाह
अधिकतर जानकार इस हफ्ते सोने, चांदी के भाव (Silver Price) में तेजी के संकेत दे रहे हैं। हालांकि आज 9 अगस्त को तेजी रहेगी या मंदी इस पर एक्सपर्ट की राय अलग-अलग है। इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव में सबसे बड़ी बढ़त मंहगाई का संकते है। चांदी के भाव में 1000 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। एक्सपर्ट की माने तो अभी सोना-चांदी के भाव में ज्यादा अंतर नहीं आने वाला। हालांकि त्योहार के समय सोने का भाव बढ़ने की उम्मीद है।

सोने की बढ़त में बदलाव देख गया

वही एक दिन पहले 8 अगस्त को सोना 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम में करीब 200 रुपये की बढ़त दर्ज हुई थी। जबकि चांदी की कीमत में 1,000 रुपये प्रति किलो. की बढ़ोत्तरी हुई थी। भोपाल सर्राफा बाजार के अनुसार वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख के बीच स्थानीय आभूषण विनिर्माताओं की (शेयरों की बड़ी संख्या में खरीददारी ) लिवाली बढ़ने से भोपाल सर्राफा बाजार में सोने की बढ़त में बदलाव देख गया।
भोपाल सर्राफा बाजार के अनुसार 8 अगस्त को सोना ( gold rate ) 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोना 37,910 रुपये और 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोना 36,100 रुपये था। वहीं पिछले बाजार से आज के भाव में करीब 200 रुपये की बढ़त दर्ज हुई । यह बढ़त पिछले एक हफ्ते में सबसे अधिक है।

Home / Bhopal / gold rate today : सोने के भाव ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, चांदी के दाम भी चढ़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो