scriptसोने की कीमतों में भारी गिरावट, एक दिन में तीन हजार रुपए सस्ता हुआ गोल्ड, चांदी में कीमतों में भी कमी | Gold prices fall drastically, Gold decreased by three thousand rupees | Patrika News

सोने की कीमतों में भारी गिरावट, एक दिन में तीन हजार रुपए सस्ता हुआ गोल्ड, चांदी में कीमतों में भी कमी

locationभोपालPublished: Aug 13, 2020 10:05:29 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

चांदी के भाव भी 2000 रुपये तक की गिरावट देखी गई।

सोने की कीमतों में भारी गिरावट, एक दिन में तीन हजार रुपए सत्ता हुआ गोल्ड, चांदी में कीमतों में भी कमी

सोने की कीमतों में भारी गिरावट, एक दिन में तीन हजार रुपए सत्ता हुआ गोल्ड, चांदी में कीमतों में भी कमी

भोपाल. बुधवार को देशभर में जन्माष्टमी का पर्व धूम-धाम के साथ मनाया गया। इसके साथ ही बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश भी हुई,लेकिन सोनोा खरीदने वालों के लिए बड़ी राहत का दिन रहा। बुधवार को राजधानी भोपाल में सोने की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई। राजधानी के सराफा बाजार में बुधवार को सोना 3000 रुपये तक सस्ता हो गया, जबकि चांदी के भाव भी 2000 रुपये तक की गिरावट देखी गई।
50 हजार के पार है सोने की कीमत
3 हजार रुपए तक की गिरावट के बाद भी सोना 53 हजार 500 रुपये में प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) एवं चांदी के भाव 64 हजार 500 रुपये प्रति किलो रहें। तीन दिन पहले सोना 58 हजार एवं चांदी 68 हजार 500 रुपये तक पहुंच गई थी। इससे खरीदारों ने अपने हाथ पीछे खींच लिए थे, लेकिन दोनों कीमती धातुओं के भाव तेजी से नीचे आ रहे हैं।
कारोबारी भाव में और भी गिरावट होने की बात कह रहे हैं। इससे खरीदारों को बड़ी राहत मिलेगी। खासकर उन्हें जिनके यहां दीपावली के बाद विवाह होने हैं। इस साल सोना-चांदी के भाव तेजी से बढ़े हैं। 25 मार्च से 31 मई तक लगे 68 दिनों के लॉकडाउन में भी सोना व चांदी में 5 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई थी, जबकि इस अवधि में राजधानी की 1200 से अधिक सराफा दुकानें बंद ही थीं। जून में भी भाव बढ़ते रहे। इस कारण 1 जुलाई को सोना व चांदी के भावों ने 50 हजार के आंकड़े को छू लिया था। इसके वाद सोने-चांदी की चमक और भी तेज हुई, जो ग्राहकों की पहुंच से दूर होती गई।
अभी और हो सकती है गिरावट
एक्सपर्ट्स का कहना है कि घरेलू बाजारों में सोने की कीमतें और गिर सकती है। मौजूदा स्तर से कीमतें 5-8 फीसदी तक की गिरने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो