घर में शादी है तो खरीद लें सोना, कीमतों में आ गई है भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

- सोने की कीमत में गिरावट
- चांदी में भी गिरावट
- राजधानी भोपाल में सराफा बाजार में शादी-विवाह के चलते बढ़ी खरीद

By: Ashtha Awasthi

Published: 08 Oct 2020, 12:41 PM IST

भोपाल। सोने के दाम (Gold prices) पिछले एक महीने से ज्यादा वक्त से लगातार गिर रहे हैं। पिछले एक दो दिन दाम में थोड़ी तेजी देखी गई थी लेकिन बुधवार को गोल्ड में करीब सात सौ रुपये की गिरावट दर्ज की गई। विश्लेषकों की मानें तो लोगों का अनुमान है कि सोना (Gold Rate Today) एक बार फिर से 45000 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव तक पहुंच सकता है। वहीं बात राजधानी भोपाल की करें तो यहां का सराफा बाजार में एक बार फिर से चहल-पहल दिखने लगी है, इसका कारण सोने के रेट में आई गिरावट है।

MUST READ: बिजली कंपनी ने बदले IVRS नंबर, 'ऑनलाइन बिजली बिल' देखने के लिए ऐसे चेक करें अपना नया नंबर

GOLD PRICE----सोने-चांदी में महिनों बाद बड़ी गिरावट, ग्राहकों को राहत

राजधानी में मार्च के महीने से शुरु हुए लॉकडाउन के बाद में भोपाल का सराफा बाजार बंद था। जिसके बाद अगस्त के महीने से सोने के रेट बहुत ज्यादा बढ़ गए था। उस दौरान सोना 58 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) तो चांदी 70 हजार रुपये प्रतिकिलो थी, लेकिन अब एक बार फिर से इनके रेट में गिरावट आई है।

फिर से हुई भारी गिरावट

एमसीएक्स एक्सचेंज पर बुधवार सुबह 10.15 मिनट पर दिसंबर वायदे के सोने का भाव 1 फीसद या 506 रुपए की गिरावट के साथ 50,020 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं सोने की वैश्विक वायदा कीमत में भी बुधवार सुबह भारी गिरावट दर्ज की गई। सोने के साथ-साथ चांदी के घरेलू वायदा भाव में भी भारी गिरावट देखी गई है।

MUST READ: टीचर्स की ऑनलाइन मीटिंग के दौरान चला 'पोर्न वीडियो', सभी हुए शर्मसार

gold_bond.jpg

वैश्विक बाजार में आई गिरावट के कारण कीमतें कम हुई हैं, जिसके बाद स्थानीय सराफा बाजार में लोगों एक बार फिर से लोगों की भीड़ दिखने लगी है। नवबंर माह में दिवाली के बाद पूरे साल कोरोना के चलते रुकी हुए विवाह समारोह फिर से होने जा रहे हैं, जिसके चलते लोग फिर से सोने की खरीदारी कर रहे हैं। आने वाले दिनों में भाव में और कमी होने की संभावना है।

जानिए क्या है आज का रेट

बीते दिनों सराफा व्यापारी एसोसिएशन अध्यक्ष नरेश अग्रवाल ने कहा था कि कोरोना काल में बड़े निवेशकों ने बैंकों में जमापूंजी को सोना-चांदी में निवेश कर दिया था। इस कारण मांग बढ़ गई थी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाव में तेजी आ गई थी, लेकिन बाद में भाव में गिरावट होने लगी। भाव घटने से बाजार में ग्राहकी बढ़ी है। लोग अब सोना-चांदी के आभूषण खरीद रहे हैं। राजधानी भोपाल में आज का सोने का रेट 50,640.00 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 61990 रुपये प्रति किलो है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned