सोने से भी कीमती है यह चीज जिसे हम फेंक देते हैं, इसके बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप...

सोने से भी कीमती है यह चीज जिसे हम फेंक देते हैं, इसके बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप...

Deepesh Tiwari | Publish: Sep, 28 2018 03:23:26 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

सेहत से लेकर सौदर्य और घर की सुंदरता तक में होता है इसका उपयोग...

भोपाल। सामान्य रूप से सेब,चीकू जैसे कई फल होते हैं, जिन्हें हम छिलके सहित खा जाते हैं। वहीं केला, अनार, मौसम्मी,आम या संतरा जैसे ऐसे कई फल हैं, जिनके अंदर का गुदा तो हम खा लेते हैं। लेकिन इनके छिलकों को बाहर फेंक देते हैं।

क्या आप जानते हैं कि हम इसमें कई बार ऐसी चीज को भी फेंक देते हैं जो हमारे लिए सोने से भी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में उनका वो फायदा नहीं ले पाते। जो हमें लेना चाहिए। इनमें से कुछ ऐसी चीज हैं जिनके फायदे के बारे में सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे।

ये तो हर कोई जानता है कि संतरे हर किसी को पसंद होते हैं, और शायद अधिकांश लोग इनको खाकर इनके छिलके को फेंक भी देते हैं। लेकिन वे ये नहीं जानते हैं कि इससे उनका कितना नुकसान होता है, यानि यदि वे इनका उपयोग करते तो यह उन्हें इतने फायदे देता कि वे कल्पना भी नहीं कर सकते। जी हां हमारी इस बात को सुनकर हर कोई दंग रह जाएगा, क्योंकि जानकार भी मानते हैं कि इसके छिलके सोने की कीमत से कम नहीं होते हैं।

आयुर्वेद के डॉक्टर राजकुमार के अनुसार संतरों के छिलकों में भी अन्य फलों की तरह पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कि आपकी सेहत के साथ-साथ चेहरे के लिए भी फायदेमंद होते हैं जानते हैं कैसे…

- संतरे का छिलका आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है, जो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है।

- संतरे का छिलका एसि‍डि‍टी, हार्टबर्न, मतली, उल्टी आने जैसी समस्याओं को दूर करता है।


- यह छिलके ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं, साथ ही लिवर को स्वस्थ रखकर उसके बेहतर क्रियान्वयन में भी सहायक होते हैं। संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉइड्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

- इसमें विटामिन सी होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

- यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स है तो संतरे का छिलका को सूखाकर चेहरे पर रगड़ना चाहिए। यह आपकी त्वचा को साफ, बेदाग और चमकदार बनाने का काम करता है।

खूबसूरती व सेहत बढ़ाने के लिए...
संतरे के छिलकों को आप कूड़ा समझकर फेंक देते हैं। लेकिन आप ये जानकर जरूर हैरान हो जाएंगे कि संतरे आपकी खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों से आपको बचा भी सकते हैं।

संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें। इसमें दूध और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा की रंगत साफ होगी और टैनिंग भी दूर होगी।

इसके छिलके कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं जिससे रक्त वाहनियां ब्लॉक नहीं होतीं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो पाता है।

संतरे के छिलकों में पेक्टिन होता है जो एक प्राकृतिक फाइबर है। इससे पेट की बीमारियां दूर होती हैं। ये कब्ज को दूर करने में बहुत ही प्रभावी है।

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो संतरे के छिलके को रात को पीसकर रख लें। सुबह उसे बालों में लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

संतरे के छिलकों का इस्तेमाल एरोमा इंडस्ट्री में भी होता है। इससे सिर दर्द, डिप्रेशन आदि का इलाज भी किया जाता है।

घरेलु फायदे...
1. फ्रिज की बदबू गायब : क्या आपके फ्रिज में बदबू आती है ? संतरे के छिलके में नमक मिलाकर उसे खुले डीबे में डालकर फ्रिज में रखें। नमक फ्रिज से बदबू और नमी सोख लेगा, वही संतरे की छिलके की भीनी भीनी खुशबू फ्रिज में भर जाएगी। इतना याद रखे अगर एक बार नमक नम हो जाये तो डीबा बाहर निकाल ले और नया नमक व संतरे का छिलका रखें।

2. लकड़ी की सतह की सफाई करे : संतरे के छिलके से लकड़ी की सतह ,मेज ,केबिनेट को साफ करने से न केवल वे चमक उठेंगे बल्कि उनमे भीनी खुशबू भी आएगी। संतरे के छिलके में थोडा सा सफ़ेद सिरका मिलाने से प्राकृतिक क्लीनर तेयार है।

इसे बनाने के लिये एक जार को आधा संतरे के छिलके से भरने तक सिरका डाले। अब थक्कन लगा कर इस मिश्रण को दो हफ्ते तक ऐसे ही पड़ा रहने दे। दो हफ्ते बाद इसे छान कर एक स्प्रे बोतल में भर दे केमिकल फ्री क्लीनर को घर में इस्तेमाल करें..

3. स्टेनलेस स्टील को करे पोलिश : जिस तरह संतरे का छिलका लकड़ी की सतह चमकता है उसी तरह स्टेनलेस स्टील से भी पानी के निशान मिटाता है बर्तन को थोडा सा संतरे के छिलके से रगडीए ,बर्तन चमक जाएगा।

4. अलमारी से आएगी खुशबू : यदि अलमारी में सीलन की गंध आ रही है तो किसी जालीदार कपडे में संतरे के छिलके को रख दे और इसे अलमारी में लटका दे आप इसे सेल्फ या ड्राअर में भी रख सकती है।

जब संतरे का छिलका सुख जाये तो इसे ताजे छिलके से रिप्लेस कर दें। अलमारी फिर से एक भीनी -भीनी सुगंध से भर जाएगी इसका एक फायदा यह भी होगा की सिल्फर फिश जेसे छोटे कीड़े-मकोड़े आपके कपड़ो और अलमारी से दूर रहेंगे।

5. कंडीशन करे बालो को : हम सभी जानते है की विटामिन सी से भरपूर संतरा शरीर की रोग प्रतिरोग शमता बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है लेकिन यह बालो में भी कमाल करता है। होम मेड ओरंग पील कंडीशनर बनाने के लिए एक संतरे को छिलके के साथ मिक्सी में पीस लें। इस सीरम को बालो को पूरी लंबाई में लगाएं, और फिर देखे आपके बाल रेशमी मुलायम हो जाएंगे ..!

ये है खास फायदे...
हो सकता है संतरे के छिलकों का प्रयोग भी आपने भी शायद फेसपैक बनाने में किया हो। लेकिन संतरे का छिलका आपकी सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना कि त्वचा के लिए। जानिए इसके 5 आश्चर्यजनक फायदे

1. स्वाद में कड़वा लगने वाला संतरे का छिलका आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है, जो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या कर बेहतरीन समाधान है।

2. संतरे का छिलका अनुत्तेजक और सूक्ष्मजीव विरोधी तत्वों से भरपूर होता है, जो एसि‍डि‍टी, हार्टबर्न, मतली, उल्टी आने जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

3. संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉइड्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं, साथ ही लिवर को स्वस्थ रखकर उसके बेहतर क्रियान्वयन में भी सहायक होते हैं।

4. बेशक संतरे का छिलका भी विटामिन सी से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, और यही विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

5. अगर आपकी त्वचा पर कहीं भी ब्लैकहेड्स हो रहे हैं, तो संतरे का छिलका उन्हें हटाकर आपकी त्वचा को साफ, बेदाग और चमकदार बनाने का काम करता है। मृत त्वचा को हटाने में संतरे के सूखे छिलकों का स्क्रब भी बेहतरीन होगा।

इसके अलावा कई जानकार तो यहां तक कहते हैं कि इसके छिल्के को दांत पर रगड़ने से दांतों में नई चमक तक लौट आती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned