scriptgold silver price : सोने-चांदी के कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें आज का रेट | gold silver price : today 1 october 2019 gold and silver latest price | Patrika News

gold silver price : सोने-चांदी के कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें आज का रेट

locationभोपालPublished: Oct 01, 2019 08:52:48 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

gold silver price : सोने-चांदी के कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें आज का रेट, नवरात्रि में सोने-चांदी के कीमतों में आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अक्टूबर माह के पहले दिन आज सोना और चांदी दोनो के भाव में मंदी आई, जानिये क्या है आज का रेट

gold silver price : सोने-चांदी के कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें आज का रेट

gold silver price : सोने-चांदी के कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें आज का रेट

भोपाल. सोन-चांदी के रेट gold silver price में लगातार मंदी और तेजी का दौर जारी है। त्योहारों के चलते शेयर मार्केट में मंदी के आसार होने के अनुमान है। वैश्विक बाजार में सोना-चांदी, हीरा जैसे कीमती धातुओं में गिरावट के कारण भोपाल सराफा बाजार में भी इसका असर देखने को मिला है। सोमवार को जहां सोने के भाव में आंशिक उछाल आई थी वहीं मंगलवार 1 october 2019 को वैश्विक बाजार में 200 रुपये उतरकर 39,020 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। वहीं चांदी 525 रुपये लुढ़ककर 45,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
भोपाल सराफा बाजार का भाव

भोपाल सराफा बजार में 24 कैरेट सोना प्रति दस ग्राम 39 हजार 358 रुपये और चांदी प्रतिकिलो 50 हजार 500 में बिका। इधर, इंदौर सराफा बाजार में सोना 38 हजार 700 प्रति दस के रेट से बिका, चांदी 49 हजार रुपये में रहा। रतलाम सराफा बाजार में स्थिर रहा। व्यापारी के मुताबिक सराफा बाजार में तेजी आने का अनुमान है। उनका कहना है कि त्योहारों का दौर अब शुरू हो गया है। मार्केट में अभी सोने की मांग नहीं बढ़ी लेकिन आने वाले दिनों में शादी-विवाह के चलते मांग बढ़ने से सोने के भाव में आचानक तेजी आने का अनुमान है।

 

डॉलर मजबूत, सोना सस्ता

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच पिछले करीब सवा साल से जारी व्यापार तनाव के कारण कमी के संकेतों से डॉलर मजबूत हुआ है। इससे सोने पर दबाव रहा। निवेशकों का विश्वास भी पूंजी बाजार में बढ़ा है। इससे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने का आकर्षण कम हुआ है। अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.26 डॉलर टूटकर 17.25 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी। कहा जा रहा है कि सोने में निवेश कम होने से सोना-चांदी के भाव में गिरावट देखी जा रही।

इंदौर सराफा बाजार में सोने के भाव

सोना 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम – 39,020 रुपये
सोना 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम – 38,850 रुपये

इंदौर सराफा बाजार मे चांदी के भाव

चांदी हाजिर प्रति किलोग्राम – 45,800 रुपये
चांदी वायदा प्रति किलोग्राम – 44,949 रुपये
सिक्का लिवाली प्रति इकाई – 920 रुपये
सिक्का बिकवाली प्रति इकाई – 930 रुपये
गिन्नी प्रति आठ ग्राम – 30,300 रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो