script

Gold Silver price : सोना और चांदी की कीमतों में आई भारी उछाल, जानें क्या है आज का भाव

locationभोपालPublished: Oct 21, 2019 08:08:00 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

धनतेरस के पहले सोना और चांदी की कीमतों में आई भारी उछाल, जानें क्या है आज सोना और चांदी का लेटेस्ट भाव

Gold Silver price : सोना और चांदी की कीमतों में आई भारी उछाल, जानें क्या है आज का भाव

Gold Silver price : सोना और चांदी की कीमतों में आई भारी उछाल, जानें क्या है आज का भाव

भोपाल/ धनतेरस के पहले आज सोना और चांदी Gold Silver price की कीमतों में भारी उछाल दर्ज की गई है। बाजार खुलते ही सोने के भाव आसमान चढ़े और चांदी में भी हर दिन की तरह 200 रूपए की तेजी आई। आज सोमवार को दिल्ली सराफा बाजार में सोने 39,375 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा।

MUST READ : सर्द हवाओं से ठंड का रास्ता साफ, 15 दिन बाद से पड़ेगी शिमला जैसी ठंड!

वहीं भोपाल सराफा बजार में 22 कैरेट सोने की कीमत gold price 37 हजार 300 और 24 कैरेट सोने की कीमत today gold rate 39 हजार 170 रुपए प्रति दस ग्राम। जबकि चांदी silver price 49 हजार 100 रुपए प्रति किलो के भाव से बिका। इधर, इंदौर सराफा बाजार में सोना और चांदी भोपाल के सराफा बाजार से सोना 100 रुपए प्रति ग्राम और चांदी 300 रुपए प्रति किलो सस्ता रहा।

MUST READ : दिवाली के पहले ये हैं शुभ मुहूर्त दिन, विशेष फलदायी होगी खरीदारी

 

21 oct 2019 gold silver price

सोना-चांदी के भाव अलग-अलग

सराफा व्यापारियों का कहना है कि सोना जिस कीमत पर सोना खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है। ज्यादातर शहरों के सराफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये भाव अन्तरराष्ट्रीय बाजार से ज्यादा होता है। इसके साथ ही सोना और चांदी की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। इसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं। वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं। यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने और चांदी की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

MUST READ : दीपावली की शुभकामना सन्देश : अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भेजें ये संदेश

सरकारी स्किम से सोना सस्ता

सोने में निवेश बढ़ाने के लिये सरकार द्वारा योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इसमें सोना और चांदी के ज्वैलरी आकर्षक ऑफर के तहत छूट भी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने के बढ़ते जबर्दस्त दामों की वजह से सरकार ने एक बार फिर से लोगों को सस्ता सोना खरीदने का ऑफर दिया है। इसका असर अब स्थानीय सराफा बाजारों में भी देखने मिल रहा है। इसमें स्थानीय सराफा व्यापारियों के भी आकर्षक स्कीम शामिल है।

gold.jpeg

ट्रेंडिंग वीडियो