scriptGold Silver price : सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी आई गिरावट- जानें आज का भाव | Gold Silver Price today in mp | Patrika News

Gold Silver price : सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी आई गिरावट- जानें आज का भाव

locationभोपालPublished: Nov 18, 2019 12:41:15 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

सोना-चांदी के दाम गिरने से स्थानीय बाजार में दिखा असर

भोपाल/ लंबे समय बाद एक बार फिर नवंबर माह में सोना gold सबसे सस्ता हुआ है। वहीं चांदी silver की मांग कम होने से चांदी में भी गिरावट Gold prices fall आई है। आज वैश्विक बाजार global market में सोना-चांदी के दाम गिरने से स्थानीय बाजार भोपाल में इसका असर देखने को मिला।

भोपाल bullion market सराफा बाजार में 22 कैरेट today gold rate सोना के भाव 37,900 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 37,800 रुपये प्रति दस ग्राम और 24 कैरेट सोना 39,800 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 39,741 पर आ गया। वहीं, today silver rate चांदी के भाव में एक किलोग्राम चांदी की कीमतें 129 रुपये गिरकर 47,583 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

 

सोना-चांदी के भाव अलग-अलग

सराफा व्यापारियों का कहना है कि सोना जिस कीमत पर खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है। ज्यादातर शहरों के सराफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये भाव अन्तरराष्ट्रीय बाजार से ज्यादा होता है।

इसके साथ ही सोना और चांदी gold silver price की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। इसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं। वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं। यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने और चांदी की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

 

फायदे का सौदा नहीं सोना

सोने में निवेश अब एक फायदे का सौदा नहीं है। हालांकि कुछ कारोबारियों को अब भी लग रहा है कि सोने के दाम आगे चढ़ सकते हैं। बाजार की नजर अमरीका में जारी होने वाले नॉन फार्म पेरोल के आंकड़ों पर टिकी हुई हैं। इधर, ड्यूटी घटने के आसार घटते निर्यात व बढ़ती बेरोजगारी को थामने के लिए अब एक्सपोर्ट सेक्टर पर सरकार का फोकस है।

शेयर बाजारों में गिरावट के बावजूद निवेशकों के सोने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाने की उम्मीद नहीं है। विश्लेषकों का कहना है कि सोने में आगे गिरावट आ सकती है। दरअसल, अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के समाधान के साथ ही गोल्ड की कीमतों में तेजी गिरावट दिखेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो