scriptत्यौहारों से पहले 5 दिनों के लिए सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए कैसे | Golden opportunity to buy cheap gold in mp | Patrika News

त्यौहारों से पहले 5 दिनों के लिए सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए कैसे

locationभोपालPublished: Oct 13, 2020 11:50:08 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– त्योहारी सीजन में सोना खरीदने का अच्छा मौका – जानें कहां, किस रेट पर और कैसे खरीद सकेंगे

भोपाल। राजधानी भोपाल में सोने के दाम में (Gold prices) पिछले एक महीने से लगातार गिर रहे हैं। पिछले एक दो दिन दाम में थोड़ी तेजी देखी गई थी लेकिन बीते दिनों गोल्ड (Gold Rate Today) में करीब सात सौ रुपये की गिरावट फिर से दर्ज की गई थी। राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में एक बार फिर से चहल-पहल दिखने लगी है, इसका कारण सोने के रेट में कमी व सरकार की योजना है। भोपाल में आज का सोने का रेट 51320.00 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 65090.00 रुपये प्रति किलो है।

gold.jpg

सराफा बाजार में लोगों एक बार फिर से लोगों की भीड़ दिखने लगी है। नवबंर माह में दिवाली के बाद पूरे साल कोरोना के चलते रुकी हुए विवाह समारोह फिर से होने जा रहे हैं, जिसके चलते लोग फिर से सोने की खरीदारी कर रहे हैं। आने वाले दिनों में भाव में और कमी होने की संभावना है।

राजधानी में मार्च के महीने से शुरु हुए लॉकडाउन के बाद में भोपाल का सराफा बाजार बंद था। जिसके बाद अगस्त के महीने से सोने के रेट बहुत ज्यादा बढ़ गए था। उस दौरान सोना 58 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) तो चांदी 70 हजार रुपये प्रतिकिलो थी, लेकिन अब एक बार फिर से इनके रेट में गिरावट आई है।

GOLD PRICE----सोने-चांदी में महिनों बाद बड़ी गिरावट, ग्राहकों को राहत

यहां भी कर सकते हैं निवेश

जानकारी के लिए बता दें कि अभी सरकार भी सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। सरकार की ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना’ के तहत इसकी खरीदारी की जा सकेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना’ 2020-21 की सातवीं सीरीज के तहत 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

गोल्ड बॉन्ड 1 ग्राम सोना के गुणक में लिया जा सकता है। इसकी अवधि 8 वर्ष है और पांच साल के बाद इसमें बाहर निकलने का विकल्प भी है। गोल्ड बॉन्ड में न्यूनतम एक ग्राम सोना का निवेश किया जा सकता है और आम आदमी के लिए अधिकतम निवेश की सीमा चार किलोग्राम है।

gold_bond.jpg

कहां और कैसे मिलेगा

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। इसे आप सभी कमर्शियल बैंक (RRB, छोटे फाइनेंस बैंक, पेमेंट बैंक को छोड़कर), डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (NSE), बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) या सीधे एजेंट्स के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो