scriptराजधानी में बनेगा स्वर्ण मंदिर, मॉडल तैयार, दान के जरिए जुटाई जा रही राशि | Golden Temple to be built in the Capital | Patrika News

राजधानी में बनेगा स्वर्ण मंदिर, मॉडल तैयार, दान के जरिए जुटाई जा रही राशि

locationभोपालPublished: Jan 01, 2019 10:20:57 am

– सोने के सिंहासन व गर्वगृह के बाद अब मां का सोने का मंदिर बनाने के लिए प्रयास

chitragupt mandir gwalior

देश का एकमात्र मंदिर जहां पत्नियों सहित बारह पुत्रों के साथ दर्शन देंगे भगवान चित्रगुप्त

भोपाल। कफ्र्यू वाली माता मंदिर सोमवारा के सिंघासन, गर्भ गृह और मुकुट 3 किलो से अधिक सोने का बनाने के बाद अब मंदिर समिति ने एक मॉडल तैयार उसे मंदिर में प्रागंण में रखा है। यह मॉडल स्वर्ण मंदिर का है। यहां स्वर्ण मंदिर बनाने के प्रयास तेज हो गए हैं। दान के जरिए इसकी मदद जुटाई जा रही है। मंदिर कमेटी कहना है कि स्वर्ण मंदिर बनाना दान करने वालों पर निर्भर करता है। जितनी जल्दी करीब तीन किलो भी सोने की लायक रकम जमा हो जाएगी। काम शुरू करवा दिया जाएगा।

वर्तमान में बने मंदिर में सोने की परत चढ़ाने के लिए तैयारियां पहले से पूरी की जा चुकी है। संगमरमर की गुम्बद पर पीतल पर सोने की परत चढ़ाने के लिए पूरे मंदिर पर कीले तक लगी हुई है।गौरतलब है कि यहां माता का सोने का सिंघासन,

तीन किलो सोने की परत चढ़ाकर बना मुकुट

गर्भ गृह, मुकुट आदि करीब तीन किलो सोने की परत चढ़ाकर बनाया गया है। जिसकी लागत करीब एक करोड़ से अधिक है। इसका शुभारंभ शरद नवरात्र के प्रथम दिन किया गया था। इसके बाद से ही मंदिर की गुम्बंद और अन्य परिसर को सोने का बनाने के लिए मॉडल तैयार करवा लिया गया। मंदिर प्रांगण में रखे मॉडल के लिए पैसा जमा करने लगे हैं। बताया गया कि 1984 में मंदिर की स्थापना के साथ लगातार मंदिर भव्य होता जा रहा है। मंदिर प्रबंधन कमेटी के प्रवक्त अजय सैनी ने बताया कि स्वर्ण मंदिर बनाने की तारीख पहले से घोषित नहीं की जा सकती है। जितनी जल्दी इसकी राशि जमा हो जाएगी, उनती जल्दी इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सुरक्षा के लिए लगे सीसीटीवी कैमरे

यह मंदिर घनी आबादी के बीच है ऐसे में सुरक्षा के लिए यहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा पास ही पुलिस चौकी है। सुरक्षा व्यवस्था सख्त है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो