script4113 जमीनों की लोकेशन में से 871 पर हुए अच्छे सौदे, कई तो गाइडलाइन से ऊपर हुए, बाजार उठने के अच्छे संकेत | Good deals on 871 out of 4113 land locations, many above the guideline | Patrika News

4113 जमीनों की लोकेशन में से 871 पर हुए अच्छे सौदे, कई तो गाइडलाइन से ऊपर हुए, बाजार उठने के अच्छे संकेत

locationभोपालPublished: Nov 25, 2021 08:49:34 pm

– अच्छे सौदे वाली लोकेशनों में से ज्यादा बेहतर लोकेशन चुनकर उन्हें रखा जाएगा गाइडलाइन के आगामी प्रस्ताव में
– जल्द जारी होगा वर्ष 2022-23 कलेक्टर गाइडलाइन तैयार करने का शेड्यूल

4113 जमीनों की लोकेशन में से 871 पर हुए अच्छे सौदे, कई तो गाइडलाइन से ऊपर हुए, बाजार उठने के अच्छे संकेत

– अच्छे सौदे वाली लोकेशनों में से ज्यादा बेहतर लोकेशन चुनकर उन्हें रखा जाएगा गाइडलाइन के आ

भोपाल. कोरोना में 18 माह से डाउन पड़़ा रियल एस्टेट कारोबार अब उठने लगा है। दीपावली के बाद भी अच्छी रजिस्ट्री हो रही हैं। वित्तिय वर्ष 2021-22 की बात करें तो अब तक जिले की कलेक्टर गाइडलाइन की 4113 लोकेशनों में से 871 पर अच्छे सौदे हो चुके हैं। कई सौदे तो कलेक्टर गाइडलाइन की दर से अधिक पर हुए हैं। जो त्यौहार के मौके पर हुए। वर्ष 2022-23 की कलेक्टर गाइडलाइन के लिए आगामी कुछ दिनों में शेड्यूल जारी होने की संभावना है। ऐसे में जिन लोकेशनों पर अच्छे सौदे हुए हैं, उन्हीं के आधार पर पंजीयन, राजस्व अफसर आगामी गाइडलाइन का प्रस्ताव तैयार करेंगे। इससे पूर्व वर्ष 2018-19 में 780 लोकेशनों पर अच्छे सौदे हुए थे। सिर्फ 2020-21 में बाजार की स्थिति ठीक नहीं रही। कई चरणों में शहर अनलॉक हुआ था। इस दौरान 520 लोकेशनों पर ही अच्छे सौदे हुए थे।
होशंगाबाद रोड, रातीबड़, नीलबड़, कटारा, कोलार रोड, कटारा, न्यू मार्केट, कोटरा, मिसरोद, नेहरू नगर, भदभदा, अरेरा कॉलोनी में सबसे अधिक रजिस्ट्री दर्ज की जा रही हैं। इन्हीं क्षेत्रों में प्रॉपर्टी की ज्यादा मांग और डिमांड देखने को मिल रही है। इन क्षेत्रों में कई बड़े प्रोजेक्ट भी चल रहे हैं। इसी जोन के स्लॉट सबसे जल्दी भर जाते हैं। यहां प्रॉपर्टी की वैल्यू भी तेजी से बढ़ रही है। बाकी पुराना शहर, श्यामला हिल्स, नई जेल के पास का कुछ हिस्सा, करोद का कुछ हिस्सा, चौक बाजार, कोहेफिजा, लालघाटी, बैरागढ़, एयरपोर्ट तक प्रॉपर्टी के रेट ज्यादा हैं और काफी पुरानी होने के कारण यहां अच्छे सौदे सामने नहीं आ रहे। वहीं अवधपुरी, अयोध्या, गोविंदपुरा, मीनाल, रायसेन रोड की तरफ भी प्रॉपर्टी की अच्छी खरीद फरोख्त हो रही है।
नवंबर माह में 3918 रजिस्ट्री
नवंबर माह में ही 23 तारीख तक भोपाल में 3918 रजिस्ट्री दर्ज की गई हैं। इसी माह दीपावली त्यौहार भी पड़ा था। उस समय अच्छी रजिस्ट्री हुईं। कोरोना के कारण पिछले वर्ष दीपावली के बाद एक दम रजिस्ट्री की संख्या कम हो गई थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। सोमवार 22 नवंबर को ही जिले में 385 रजिस्ट्री दर्ज की गईं, वहीं मंगलवार को ये संख्या 317 रही है। हालांकि क्रेडिट लिमिट मिलने में आ रही समस्या के चलते कुछ रजिस्ट्री रि शिड्यूल हुई और सोमवार, मंगलवार को हुईं। उसके बाद भी इन दिनों हो रही रजिस्ट्री की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में काफी अच्छी है। पिछले वर्ष दीपावली के बाद 230-250 रजिस्ट्री औसत हो रहीं थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो