script

शारदीय नवरात्र: ये है उपवास का हेल्दी फूड,एनर्जी का देता है फुल डोज

locationभोपालPublished: Oct 10, 2018 04:19:27 pm

काफी लोग अनजान ही हैं गुणों से …

navratri diet

शारदीय नवरात्र: ये है उपवास का हेल्दी फूड,एनर्जी का देता है फुल डोज

भोपाल। आज यानि बुधवार 10 अक्टूबर 2018 से शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुके हैं। इसी के साथ भक्तों में मां की भक्ति में उपवास भी शुरू कर दिए हैं। इस दौरान आमतौर पर साबुदाना की खिचड़ी, साबुदाना की खीर, टिक्‍की सहित कई चीजें बनाई और खाई जाती हैं।
डायटिशियन अनंता श्रीवास्तव के अनुसार सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला छोटे आकार का साबूदान के गुणों से काफी लोग अनजान बने हुए हैं। अगर आप भी नहीं जानते इसके गुणों के बारे में तो जानिए साबूदाने के ये खास लाभ…

1. एनर्जी – साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा देने में बेहद सहायक होता है।
2. थकान – साबूदाना खाने से थकान कम होती है। यह थकान कम कर शरीर में आवश्यक उर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

3. ब्लड प्रेशर – साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर कर, उसे नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फयदेमंद है।
4. वजन – जिन लोगों में ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है उनक वजन आसानी से नहीं बढ़ पाता। ऐसे में साबूदाना एक बेहतर विकलप होता है जा उसका वजन बढ़ाने में सहायक है।
5. पेट की समस्याएं – पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर साबूदाना खाना काफी लाभप्रद सिद्ध होता है, और यह पाचनक्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं में भी लाभ देता है।

6. हड्डियां बने मजबूत – साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और अवश्यक लचीलेपन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
7. त्वचा – साबूदाने का फेसमास्क बनाकर लागाने से चेहरे पर कसाव आता है, और झुर्रियां भी कम होती है। यह त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है।

8. गर्मी पर नियंत्रण – एक शोध के अनुसार साबूदाना आपको तरोताजा रखने में मदद करता है, और इसे चावल के साथ प्रयोग किए जाने पर यह शरीर में बढ़ने वाली गर्मी को कम कर देता है।
9. गर्भ के समय – साबूदाने में पाया जाने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स गर्भावस्था के समय गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में सहायक होता है।

10. दस्त लगने पर – जब किसी कारण से पेट खराब होने पर दस्त या अतिसार की समस्या होती है, तो ऐसे में बगैर दूध डाले साबूदाने की बनी हुई खीर बेहद असरकारक साबित होती है और तुरंत आराम देती है।

अपनी सेहत को न भूले…
वहीं डायटीशियन अनंता श्रीवास्तव कहतीं हैं कि नवरात्रि में भक्त पूरी श्रद्धा और आस्‍था के साथ माता की अराधना करते हैं। साथ ही कई भक्त तो 9 दिन तक का उपवास भी करते हैं, लेकिन कहीं ऐसा न हो कि उपवास करते करते आप अपनी सेहत को ही भूल जाएं।
ऐसे में बहुत जरूरी है कि उपवास करते समय आप अपनी सेहत का ध्‍यान रखें। हेल्‍दी डाइट (Navratri Fast Diet) लें और लगातार पानी पीते रहें। उनका कहना है कि ऐसे में व्रत रखने से पहले अगर आप ये टिप्स (Navratri fast diet tips in Hindi) अपनाते हैं, तो आपको व्रत रखने में कभी किसी भी तरह प्रकार की परेशानी नहीं होगी…
1. आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और छाछ का भी सेवन किया जा सकता है।
2. व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको कार्बेहाइड्रेट्स का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आप आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते हैं।

3. व्रत में कमजोरी से निजात पाने के लिए कुट्टु का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है। कुट्टु में 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है।
4. इसके अलावा व्रत में सामक चावल भी खा सकते हैं। ये चावल डाइजेशन के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये जल्द ही डाइजेस्ट हो जाता है।
5. स्नैक्स के तौर पर आपको व्रत के समय नमकीन के पैकेट्स पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसकी बजाए अगर आप व्रत वाले चिप्स, फ्रूट चाट या खीरे का रायता खाने के तौर पर लेते हैं तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।
6. व्रत के समय पर आप फ्रूट शेक्स भी पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी।

7. व्रत के दौरान हम रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं।
8. अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का कुछ ज्यादा ही मन कर रहा हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर अपनी मीठा खाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं।
9. इसके अलावा आपको व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए। इसके बजाए आपको टोन मिल्क पीना चाहिए क्योंकि इसमें फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो