script

अच्छी खबर: अक्टूबर महीने से 37 लाख लोगों को मिलेगा निशुल्क राशन, 31 अगस्त तक बनेंगी पर्चियां

locationभोपालPublished: Aug 14, 2020 09:04:11 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

राशन पर्ची नहीं होने के कारण ये लोग शासन की योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे।

अच्छी खबर: अक्टूबर महीने से 37 लाख लोगों को मिलेगा निशुल्क राशन, 31 अगस्त तक बनेंगी पर्चियां

अच्छी खबर: अक्टूबर महीने से 37 लाख लोगों को मिलेगा निशुल्क राशन, 31 अगस्त तक बनेंगी पर्चियां

भोपाल. कोरोना संकट के कारण लोगों की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई है। वहीं, रोज कमाई कर जीवन यापन करने वालों के सामने राशन की भी दिक्कत है। लेकिन अब ऐसे लोगों को अगले महीने से सरकार के द्वारा निशुल्क राशन मिलेगा। मध्यप्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्त एवं उपभोक्ता संरक्षण मामले के मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने इस बात की जानकारी दी।
37 लाख लोगों को मिलेगा निशुल्क राशन
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने कहा कि 37 लाख लोगों को इस माह के अंत तक नि:शुल्क राशन पर्ची उपलब्ध करवाई जायेगी। राशन पर्ची नहीं होने के कारण ये लोग शासन की योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। प्रदेश में अगले माह से सभी को राशन उपलब्ध करवाया जायेगा। राशन पर्ची बनाने का काम इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जायेगा। सभी कलेक्टर्स को इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि वे इस कार्य को 31 अगस्त तक आवश्यक रूप से पूरा कर लें, जिससे अगले माह से हितग्राहियों को राशन पर्ची के आधार पर राशन उपलब्ध करवाया जा सके।
वन नेशन-वन राशन कार्ड – खाद्यान्न वितरण
खाद्य मंत्री ने बताया कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश का श्रमिक यदि प्रदेश के बाहर काम करना चाहता है तो उसे प्रदेश के बाहर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए उसे संबंधित जिले के कलेक्टर कार्यालय में अपना पंजीकरण कराना होगा, जिससे उसे वांछित स्थान पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा सके।
वेयर हाऊस निर्माण में सशुल्क विभागीय एक्सपर्ट मिल सकेंगे
बैठक में संचालक खाद्य तरूण पिथोड़े ने बताया कि विभाग वेयर हाऊस के निर्माण के संबंध में अशासकीय व्यक्ति को विभागीय एक्सपर्ट उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करेगा। इस सुविधा का लाभ संबंधित व्यक्ति अथवा संस्था एक निश्चित शुल्क जमाकर ले सकेगी। वेयर हाऊस के क्षेत्र में काम करने वालों को मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो