scriptअच्छी खबर : 25 फीसदी कटौती के साथ जल्द ही सस्ती हो सकती हैं नेचुरल गैस, जानिये कारण | Good News : cooking gas will become cheaper in april 2020 | Patrika News

अच्छी खबर : 25 फीसदी कटौती के साथ जल्द ही सस्ती हो सकती हैं नेचुरल गैस, जानिये कारण

locationभोपालPublished: Feb 24, 2020 09:51:02 am

1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को कीमत की जाती है रिवाइज…

natural gas

natural gas,natural gas,natural gas

भोपाल। नेचुरल गैस के दामों में पिछले कुछ समय से हो रही लगातार बढ़ोतरी के बाद एक अच्छी खबर सामने आ रही है। जिसके अनुसार हमारे उपयोग में आने वाली नेचुरल गैस के दामों में आगामी कुछ समय में कमी हो सकती है। जिसके चले कुकिंग गैस (PNG) व CNG गैस के मामले में लोगों को राहत मिलेगी।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार अप्रैल 2020 तक नैचुरल गैस की कीमत में 25 फीसदी कटौती की जा सकती है। इससे पहले अक्टूबर महीने में इसकी कीमत में 12.50 फीसदी की कटौती की गई थी। कटौती के बाद कीमत 3.69 डॉलर प्रति यूनिट से गिरकर 3.23 डॉलर प्रति यूनिट पर पहुंच गई थी। आने वाले समय में कीमत में कटौती से आने वाले दिनों में नेचुरल गैस सस्ता हो सकती है।

दरअसल नैचुरल गैस का इस्तेमाल उर्वरक बनाने में, बिजली पैदा करने में और CNG गैस में कंवर्ट में करने में किया जाता है। सीएनजी का इस्तेमाल वाहन चलाने में किया जाता है और यह पेट्रोल-डीजल के मुकाबले काफी सस्ता भी होता है। इसके अलावा नैचुरल गैस का इस्तेमाल कुकिंग गैस (PNG) में भी होता है।
1 अप्रैल को कीमत में होता है बदलाव…
दरअसल हर साल 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को इसकी कीमत रिवाइज की जाती है। ऐसे में बताया जाता है कि इस बार भी इसकी कीमत रिवाइज किए जाने के दौरान इसकी कीमत में 25 फीसदी कटौती तक की जा सकती है।
ये होगा असर…
जानकारों के मुताबिक यदि कीमत में गिरावट आती है तो ONGC और ऑयल इंडिया की कमाई पर असर होगा। वहीं इसका सीधा असर रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमाई पर भी होने की संभावना है। हालांकि यूरिया, बिजली और सीएनजी की कीमत में गिरावट आएगी। इसके अलावा घरेलू PNG गैस भी सस्ता होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक,इसके कारण ओएनजीसी को 3000 करोड़ का नुकसान हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो