scriptखुशखबरीः अब रेलवे यात्रियों को देने जा रहा है एक और सुविधा | Good news: electric vehicles can be recharged at the railway station | Patrika News

खुशखबरीः अब रेलवे यात्रियों को देने जा रहा है एक और सुविधा

locationभोपालPublished: Sep 19, 2021 09:48:27 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

रेलवे स्टेशन पर पार्किंग के साथ यात्रियों के वाहनों को मिलेगी एक और सुविधा। नोमिनल होगा चार्ज।

electric_vehicles__charging_station_bhopal.jpg

भोपाल. भोपाल रेलवे स्टेशन पर जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने चार्जिंग स्टेशन शुरू होगा। इसी के साथ यात्री ट्रेनों से उतरकर स्टेशन के बाहर इलेक्ट्रिक चार्जिंग टैक्सियों के माध्यम से अपनी मंजिल तक का सफर पूरा कर सकेंगे। नई सुविधा से यात्रियों के साथ रेलवे को भी फायदा होगा। अकेले भोपाल रेल मंडल को हर साल 2.50 लाख रुपए की आमदनी होगी।

भोपाल रेल मंडल पटना रेलवे जंक्शन के बाद जल्द ही इसकी शुरुआत करेगा। इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 18 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से शुल्क तय कर दिया गया है। इसी प्रकार 16 रुपए प्रति किमी की दर से इलेक्ट्रिक वाहन का किराया वसूला जा सकेगा। रेल मंडल को दोनों सुविधाओं के माध्यम से हर साल ढाई लाख रुपए की अतिरिक्त वार्षिक आय होगी।

Must See: प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क घटाया अब स्टेशन पर नहीं देने पड़ेगे 50 रुपए

https://www.dailymotion.com/embed/video/x849mzf

सीनियर डीसीएंम. विजय प्रकाश ने बताया कि पर्यावरण अनुकूल एवं हरित क्रांति योजना को बढ़ावा देने के लिए भोपाल रेल मंडल शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों, का प्रचलन बढ़ाना चाहता है। शहर में इलेक्ट्रिक वाहन खरीद कर चलाने वाले लोगों को फिलहाल चार्जिंग स्टेशन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। रेल मंडल इस कमी को दूर करने के लिए भोपाल रेलवे स्टेशन के बाहर चार्जिंग स्टेशन की सुविधा शुरू करेगा।

Must See: इंदौर से दुबई के बाद सिंगापुर फ्लाइट शुरू करने की कवायद

इसका शहर में विस्तार किया जाएगा एवं जल्द ही रेल मंडल के बाकी स्टेशनों पर भी चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जाएगी। प्रारंभिक चार्जिंग दरों का निर्धारण कर दिया गया है ताकि इलेक्ट्रॉनिक वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को ईंधन के बाकी विकल्पों से खर्च का हिसाब एवं तुलना करने में आसानी हो। किराए की टैक्सी चलाने वाले ड्राइवरों के लिए भी दरों का निर्धारण कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो