scriptअतिथि शिक्षक भर्ती: कॉलेजों का चयन शुरू, स्कूली नियमित शिक्षक भर्ती में आया नया मोड़ | Good news for Atithi Shikshak joining atithi shikshak latest news | Patrika News

अतिथि शिक्षक भर्ती: कॉलेजों का चयन शुरू, स्कूली नियमित शिक्षक भर्ती में आया नया मोड़

locationभोपालPublished: Jan 09, 2020 04:07:04 pm

आज से अतिथि शिक्षक Guest teacher चुन सकेंगे अपना मनपसंद कॉलेज…

atithi shikshak bharti 2020

atithi shikshak bharti 2020

भोपाल। कॉलेज से हटाए गए अतिथि विद्वानों atithi shikshak को एक बार फिर नियुक्ति joining देने के लिए शुरू हुई प्रक्रिया के तहत गुरुवार से अतिथि शिक्षक /विद्वान आपनी पसंद का कॉलेज चुन सकेंगे।

वहीं दूसरी ओर स्कूली नियमित शिक्षक regular teacher भर्ती को लेकर एक नया पेंच फंसता दिख रहा है। जिसके चलते प्राथमिक शिक्षक primary teacher पात्रता परीक्षा व माध्यमिक शिक्षक Secondary teacher भर्ती पर विवाद की स्थिति बन गई है।

अतिथि शिक्षक भर्ती guest teacher recruitment ऐसे समझें…
इसके लिए उन्हें आॅनलाइन कॉलेज चुनकर लॉक करना होगा। इसके बाद मेरिट के आधार पर अतिथि शिक्षकों/विद्वान को कॉलेजों का आवंटन Allocation of colleges किया जाएगा, जो उच्च शिक्षा Higher education विभाग 18 जनवरी को करेगा।
वहीं इसके बाद 20 जनवरी से ये सभी अतिथि शिक्षक/विद्वान अपना पदभार संभाल लेंगे।

इससे पहले नियमितिकरण Regularization को लेकर अतिथि शिक्षकों का धरना बुधवार को भी जारी रहा। राजधानी भोपाल Bhopal के शाहजहांनी पार्क में जारी इस धरने पर वे पिछले करीब एक माह से बैठे हुए हैं।
इधर, स्कूली नियमित शिक्षक भर्ती regular teacher Bharti :प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा व माध्यमिक शिक्षक भर्ती पर विवाद…
वहीं दूसरी ओर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा Eligibility test में सफल हुए विज्ञान विषय के उम्मीदवारों में भर्ती प्रक्रिया में अपनाए गए स्कूल शिक्षा विभाग School Education Department के मापदंड को लेकर नाराजगी है। जबकि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए तय की गई न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष को लेकर युवाओं में आक्रोश बना हुआ है।
Primary teacher bharti 2020
ऐसे समझें पूरा मामला: विज्ञान विषय को पहला स्थान दिलाने के लिए आंदोलन की तैयारी…
दरअसल माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा Secondary teacher Eligibility test में सफल हुए विज्ञान विषय के उम्मीदवारों ने हाल में ही लोक शिक्षण संचनालय Public education directorate में अधिकारियों से मिलकर नीति को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 (राइट टू एजुकेशन RTE ) के अनुसार भर्ती करने की मांग की है।
उनका आरोप है कि अधिकारी इसके लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। वे अभी भी विज्ञान को पहले स्थान की जगह 5वें स्थान पर रखने की बात कर रहे हैं। जिसके कारण भोपाल में 11 जनवरी 2020 को उम्मीदवार लामबंद होकर जल्द ही आंदोलन करने की तैयारी में हैं।
वहीं हाईकोर्ट High Court में याचिका दायर करने वाले उम्मीदवार सुशील मेहरा के अनुसार लोक शिक्षण संचनालय विज्ञान विषय को 5वें स्थान पर रखकर भर्ती शुरू कराने की तैयारी कर रहा है। इससे छात्रों को नुकसान होगा, साथ ही उनका कहना है कि छात्रों को सभी विषय पढ़ने का अधिकार है।
याचिका के बाद मामले में सरकार Government ने जवाब के लिए समय मांगा थ। इस मामले में अगली सुनवाई 27 जनवरी को होनी है।

वहीं उम्मीदवारों ने चेतावनी जारी Warning issued करते हुए कहा है कि विभाग को पूर्व में तय किए गए मापदंड को बदलकर उन्हें आरटीई के अनुसार तय करना होगा।
प्राथमिक शिक्षक परीक्षा Primary teacher exam: आयु सीमा घटाने की मांग-
वहीं दूसरी ओर पीईबी peb द्वारा प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा के लिए जारी नियमावली में आवेदन करने वाले की न्यूनतम आयु 21 साल तय की गई है।
ऐेसे में माना जाता है कि इस नियम Rule के चलते हजारों उम्मीदवार जिनकी आयु 20 वर्ष है, वहीं परीक्षा में भाग नहीं ले पाएंगे।
ऐसे 20 वर्ष की उम्र के कई उम्मीदवारों का कहना है कि उन्होंने 18 साल की उम में 12वीं पास करने के बाद 2 साल का डीएड कोर्स D.Ed course किया है। जिसके चलते अब उनकी आयु 20 वर्ष है।
वहीं सरकार की ओर से जारी स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने अपने बयान में कहा है कि आयु संबंधी हमने कोई नया प्रावधान नहीं किया है। यह पहले से ही है। हां इस पर प्रमुख सचिव से बातचीत जरूर हुई है, इस पर विचार किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो