14 लाख Tax payers को सरकार की बड़ी सौगात, जारी होगा 5 लाख तक का रिफंड

सरकार द्वारा इनकम टैक्स ( Income tax ) रिफंड के अलावा सभी लंबित GST और कस्टम रिफंड को भी रिलीज किया जाएगा

By: Tanvi

Updated: 09 Apr 2020, 12:52 PM IST

भापोल/ देश में लॉकडाउन 25 मार्च से लागू है और जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। मध्यप्रदेश में भी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। क्योंकि प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदेश में अब तक 380 केस सामने आ चुके हैं। इसी लॉकडाउन के बीच सरकार द्वारा लगातार लोगों को राहत देने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। कोविड-19 के संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने आयकरदाताओं व छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है।

 

पढ़ें ये खबर- 15 अप्रैल से कई रूटों पर शुरू होंगी स्पेशल ट्रेन

केंद्र सरकार नें पांच लाख रुपये तक के सभी लंबित आयकर रिफंड को तत्काल जारी करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सरकार ने वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इसका लाभ 14 लाख करदाताओं को मिलेगा। वहीं इस विज्ञप्ति में ये भी कहा गया कि इनकम टैक्स ( Income tax ) रिफंड के अलावा सभी लंबित GST और कस्टम रिफंड को भी रिलीज किया जाएगा। सरकार के इस कदम से 1 लाख कारोबारियों को फायदा मिलेगा और सरकार कुल 18,000 करोड़ रुपये का रिफंड जारी करेगी

 

आयकर विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि कोविड-19 से जुड़ी स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने करदाताओं को तत्काल राहत देते हुए पांच लाख रुपये तक के सभी लंबित आयकर रिफंड एवं जीएसटी/ कस्टम रिफंड तत्काल जारी करने का फैसला लिया है।

 

वित्त मंत्रालय की ओर से उठाया गया यह कदम हाल में घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज से अलग है। इसके पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस संक्रमण से मुकाबला कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज की घोषणा की थी। इसके अलावा राशनकार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति निशुल्क पांच किलो अतिरिक्त अनाज और प्रति परिवार एक किलोग्राम दाल देने का ऐलान सरकार ने किया था। हालांकि सरकार ने कोरोनावायरस (कोविड-19) संक्रमण को रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से उपजे संकट के बीच प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए ये कदम उठाए हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned