राहत की खबरः प्याज समेत कई सब्जियां हुई सस्ती, दिवाली से पहले आधे रह जाएंगे दाम

छापे के डर से सब्जियों के दाम में आई कमी, तीन दिन में 25 रुपए किलो तक सस्ती हो गई प्याज

By: Hitendra Sharma

Published: 28 Oct 2020, 11:49 AM IST

भोपाल. अचानक आसमान छूते सब्जियों के दाम से परेशान लोगों के लिये राहत की खबर है अब सब्जियों के दाम में 20 रुपये की कमी आ गई है। बताया जा रहा है कि सब्जी के दामों में कमी के पीछे सरकार के सख्त रवैया बताया जा रहा है अब बिचोलिये और स्टॉक करने वाले व्यापारी को छापे का डर सताने लगा है इसलिये बाजार में दाम गिरने लगे हैं। बुधवार को सब्जियों के दाम में कमी को देखकर लोगों ने राहत की सांस ली है।

अगर बात राजधानी की करें तो प्याज समेत अन्य सब्जियों के दाम 20 से 25 रुपए किलो तक कम हो गए। दशहरा से पहले मंडियों में बेतहासा बढ़े दाम में गिरावट के साथ ही माना जा रहा है कि दीपावली आते आते सब्जियों के दाम में 50 फीसदी की गिरावट आ जाएगी। सीहोर के सब्जी उत्पादक किसान हरिकिसन शर्मा ने बताया कि कुछ ही दिनों में खेतों से बड़ी मात्रा में सब्जियों बाजार में पहुंच जाएंगी।

सरकार की सख्ती
सब्जियों के बढ़ते दाम को लेकर प्रदेश सरकार ने सख्त रुख अपनाया तो बिचौलिओं के तेवर ढीले पड़ गये। मुनाफाखोरी के चलते दूसरे राज्यों में बंपर उत्पदन होने के बाद मध्य प्रदेश में प्याज आ रहा था पर प्रदेश के बड़े व्यापारी उस प्याज को दिल्ली भेज देते थे जिससे राज्य में प्याज मंडियों में कम आने लगा और दाम बढ़ने लगे थे। अब जब सरकार ने स्टॉक की लिमिट तय कर दी अब व्यापारी 20 क्विंटल तक ही प्याज रख सकते है। इसके बाद प्याज बाजार में आ गया और दाम गिर गये।

आधे रह जाएंगे दाम

प्याज के साथ साथ आलू और टमाटर के बढ़ते दाम से भी लोग परेशान हो गये थे। एक तरफ देश प्रदेश में बंपर उत्पादन हुआ वही दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गये थे। विक्रेता दिनेश कुशवाह की माने तो आलू के दाम में 15 रुपये बढ़ गये थे पर अब आवक बढ़ने से दाम गिरने लगे हैं। नई फसल के मंडियों में आने से लोगों को सस्ती सब्जियां खाने को मिलेंगी।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned