scriptअब ऑनलाइन भी कर सकते हैं Post office में निवेश, जानिए कैसे? | Good News : Now you can invest online also in post office | Patrika News

अब ऑनलाइन भी कर सकते हैं Post office में निवेश, जानिए कैसे?

locationभोपालPublished: Jan 29, 2020 06:51:41 pm

सेविंग स्कीम्स savings schemes में ऑनलाइन निवेश…

post_office_1.jpg

,,

भोपाल। छोटी-छोटी बचत करने वाले लोगों के लिए देश में पोस्ट ऑफिस indian post office की सेविंग स्कीम्स सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। कारण साफ है कि एक तो यह भारत सरकार indian Govt का है जिससे यहां धन सुरक्षित रहता है, दूसरा रिटर्न भी अच्छा मिलने से छोटी बचत करने वालों की ये खास पसंद है।
जानकारों के अनुसार इसके अलावा उच्च रिटर्न और सॉवरेन गारंटी के चलते भी पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं इतनी लोकप्रिय good news हुई हैं। ऐसे में जहां पोस्ट ऑफिस में लोगों का ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। हां ये जरूर है कि अब तक पोस्ट ऑफिस post office से जुड़े हर काम के लिए पोस्ट ऑफिस जरूर जाना पड़ता था।
लेकिन लोगों में पोस्ट ऑफिस की लोकप्रियता को देखते हुए अब नई सेवाओं latest facility in indian post office का विस्तार किया जा रहा है। जहां एक ओर पूर्व में इसके एटीएम जारी किए जा चुके हैं। ताकि पैसा निकासी को लेकर ग्राहकों को परेशान नहीं होना पड़े।
वहीं अब तक जहां इन योजनाओं में निवेश करने के लिए आपको अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाना पड़ता है, लेकिन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की लॉन्चिंग के बाद अब आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
जानकारी के अनुसार आईपीपीबी के जरिए ग्राहक पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा, बचत खाता, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम्स में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।

आईपीपीबी सेविंग अकाउंट सभी पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट्स के लिए सिंगल खिड़की की पेशकश करता है और सब्सक्राइबर्स को उनके इन्वेस्टमेंट मैनेज करने की अनुमति देता है। आईपीपीबी बचत खाताधारक आईपीपीबी मोबाइल ऐप के जरिए अपनी RD, SSY या PPF अकाउंट में आसानी से ऑनलाइन रुपये जमा कर पाएंगे।
इस तरह खुलेगा IPPB अकाउंट ऑनलाइन…
यदि आप अपनी पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स को ऑनलाइन एक्सेस करना चाहते हो, तो आपको एंड्रॉयड या आईफोन दोनों पर उपलब्ध आईपीपीबी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा।

ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर, पेन और आधार दर्ज कर आईपीपीबी के साथ डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलना होगा। अब रजिस्ट्रेशन के बाद आपको चार अंक का एमपिन क्रिएट करना होगा।
ऐसे करें ऑनलाइन निवेश…
आईपीपीबी डिजिटल अकाउंट खुल जाने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससीकोड का प्रयोग कर फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके अलावा ग्राहक पीपीएफ, एसएसवाई और आरडी अकाउंट में निवेश भी ऑनलाइन ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (DoP) प्रोडक्ट्स टैब पर जाना होगा और कस्टमर आईडी के साथ संबंधित अकाउंट नंबर की एंट्री करनी होगी।
एक खास बात ये जरूर समझ लें कि आपके पास इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए डीओपी के साथ एक एक्टिव अकाउंट होना जरूरी होगा। अब आपको निवेश का अमाउंट डालना होगा। जब आपका योगदान सक्सेसफुल हो जाएगा, तो आपके पास एक कंफर्मेशन का नोटिफिकेशन भी आएगा।
जानकारों के अनुसार वहीं दूसरी ओर पूर्व में एटीएम की सुविधा दिए जाने के बावजूद पोस्ट ऑफिस के एटीएम की संख्या कम होने के चलते ग्राहकों को कुछ हद तक अभी भी परेशान होना पड़ता है। ऐसे में इस नई सुविधा के सामने आने से ग्राहकों को काफी फायदा होने का अनुमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो