scriptGood news: Recruitment more than 15 thousand govt posts in the MP stat | खुशखबरीः प्रदेश में 15 हजार से ज्यादा सरकारी पदों पर होने वाली है भर्ती | Patrika News

खुशखबरीः प्रदेश में 15 हजार से ज्यादा सरकारी पदों पर होने वाली है भर्ती

पद के अनुसार 12वीं पास लेकर स्नातक कर सकते हैं आवेदन

भोपाल

Published: January 12, 2022 05:10:18 pm

भोपाल. सरकारी नौकरी का सपना सजोए बैठी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है जल्द ही मध्य प्रदेश में जल्द ही 15 हजार पदों पर भर्ती होने वाली है। प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में होने वाली इन भर्तियों में 12वीं पास लेकर स्नातक पास कर चुके युवाओं को मौका मिलेगा। इसेक साथ ही इन भर्तियों में आरक्षण, प्रदेश के युवाओं को प्राथमिकता सहित सभी सरकारी लाभ भी मिलेगें।

recruitment_is_going_on_in_more_than_15_thousand_government_posts_in_the_state.png

इन नौकरियां के लिए भर्ती और प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी जो 15 हजार से अधिक पदों के लिए आयोजित होंगी। इन विभागों में स्कूल शिक्षा विभाग के लिए प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के लिए जिसमें नर्सिंग पदों की भर्ती होनी है उसके लिए नर्सिंग भर्ती की परीक्षा होगी।

इसके साथ ही ग्रामीण विकास विभाग में ग्रामीण उद्यान विकास भर्ती परीक्षा सहित सहायक ग्रेड-3, स्‍टेनोटायपिस्‍ट, स्‍टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा होगी। सरकार उपयंत्री भर्ती परीक्षा और आजीविका मिशन भर्ती परीक्षा का भी आयोजन करने जा रही है। सहकारिता विभार के विभिन्न पदों पर भर्ती परीक्षा और कौशल प्रशिक्षण अधिकारी भर्ती परीक्षा के साथ ही खाद्य सुरक्षा अंतर्गत विश्‍लेषकों और रसायनज्ञों की भर्ती होगी। इन विभागों में 15 हजार से ज्यादा पद भरे जाने है। यह पद भविष्य में बढा़ए भी जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रदेश में युवाओं को मिलेंगे 2 साल में 30 लाख रोजगार के नए अवसर

प्रदेश सरकार के विभागों बैकलॉग के पद भी खाली पड़े हैं, इसलिए राज्‍य सरकार बैकलॉग के पदों की पूर्ति के लिए भी अभियान चला रही है। माना जा रहा है कि इन पदों के भरने से भविष्‍य में लगभग 1 लाख उम्‍मीदवारों को रोज़गार प्राप्‍त होगा। सरकारी पदों पर इतनी बड़ी संख्या में भर्ती होने से सरकारी नौकरी का आश लगाए बैठे युवाओं को बडा़ अवसर मिलने जा रहा है।

मध्य प्रदेश में हाल ही में की गई प्रमुख सरकारी भर्तियॉं भी हो चुकी है जिनमें अभी स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न पदों आयुष चिकित्‍सा अधिकारी, संविदा लैब टेक्‍नीशियन, संविदा एसटीएलएस, संविदा महिला पोषक प्रशिक्षक, संविदा दंत शल्‍य चिकित्‍सक, विकासखंड लेखा प्रबंधक, जिला चिकित्‍सालय लेखापाल, संविदा स्‍टाफ नर्स, संविदा एएनएम, विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक की भर्ती की गई है। वही चिकत्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत मेडिकल कॉलेजों में चिकित्‍सक, नर्सिंग स्‍टाफ और पैरा मेडिकल स्‍टाफ की भर्ती की गई है। शिक्षा विभाग में माध्‍यमिक एवं उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षक की भर्ती भी हुई है।

इसेक अलावा प्रदेश सरकार के कई विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रचलित है इनमें जेल विभाग में जेल प्रहरी भर्ती, उपयंत्री, स्वास्थ्य विभाग में पैरा मेडीकल नर्सिंग, एनएचएम भर्तियॉं, कृषि विभाग और गृह विभाग में पुलिस आरक्षक भर्ती प्रक्रियाधीन है

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.