ये संकेत हैं बेहद खास, बताते हैं कैसा है आने वाला समय? भूलकर भी इन्हें न करें इग्नोर...

ये संकेत है बेहद खास, भूलकर भी इन्हें न करें इग्नोर...

By: दीपेश तिवारी

Updated: 18 Aug 2018, 12:46 PM IST

भोपाल। माना जाता है कि मनुष्य के जीवन में उसका समय ही सबकुछ होता है। समय बलवान तो सब अच्छा और यदि समय कमजोर तो सब बुरा...
लेकिन ऐसे में दिमाग में ये प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि हमारा आने वाला समय कैसा होगा। और इसी सोच में आदमी हर पल आने वाले समय को और अच्छा बनाने के तरीके खोजता रहता है। लेकिन ज्योतिष के कई जानकारों का मानना है कि हमें समय पहले ही बता देता है कि आने वाले दिनों में वो कैसा होगा यानि अच्छा या बुरा। बस परेशानी ये है कि हम उन संकेतों को पहचान नहीं पाते।

इस संबंध में पंडित सुनील शर्मा कहते हैं कि अच्छा समय सबको अच्छा लगता है, जबकि बुरे समय से सब डरते हैं। जबकि सबके जीवन में अच्छा बुरा सब आता है क्योंकि यह सिक्के के दो पहलु की तरह है। उनके अनुसार यदि आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा होता रहेगा तो आप अच्छे का महत्व ही भूल जाएंगे।

पंडित शर्मा के अनुसार कुल मिलाकर समय आने से पहले हमें कई संकेत देता है, जिसमें बुरा समय और अच्छा समय दोनों का अर्थ छिपा होता है, लेकिन इसकी पहचान नहीं हो पाने के कारण हम बुरे समय के लिए तैयार नहीं हो पाते। वहीं अच्छे समय में भी कुछ खास या स्पेशल करने से चूक जाते हैं।

sign of good future

जानिये मिलने वाले संकेतों का अर्थ:
ज्योतिष के मुताबिक हर सपने का एक मतलब होता है। सपनों में अगर कुछ खास जानवर दिखाई दे जाएं, तो सपनों आप पर पैसों की बरसात होने वाली है। वहीं माना जाता है कि ऐसे समय में आप निश्चित देवी देवताओं की पूजा कर अपने समय को और अधिक शुभ बना सकते हैं।

गाय- ज्योतिष के अनुसार सपने में गाय को देखना बहुत ही शुभ संकेत है। यह सपना इस बात की ओर इशारा करता है कि आपको जल्द ही धन, सम्मान मिलने वाला है।
उपाय: ऐसे में आप माता लक्ष्मी की पूजा करें तो और अच्छा है।

हाथी- सपने में हाथी देखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ज्योतिषों की मानें तो सपने में हाथी देखने का मतलब है कि आपको किसी माध्यम से खूब पैसा मिलनेवाला है।
उपाय: ऐसे में आप अपने गुरुओं का आशीर्वाद लेने के साथ ही भगवान विष्णु की पूजा अवश्य करें।

घोडा- सपने में सफेद घोड़े का दिखाई देना आपके भाग्यशाली होने का संकेत देता है। इस तरह का सपना आए तो समझ लीजिए कि धन के मामले में भाग्य आपका भरपूर साथ देने वाला है।

नाग- बहुत लोगों को अपने सपनो में नाग नजर आते हैं और वे सपने में नाग को देख कर डर जाते है और उन्हें ये लगता है कि इस सपने का कुछ गलत मतलब है, लेकिन ऐसा नहीं है। सांप या नाग देखना शुभ होता है इसका मतलब है कि आपके जीवन में सभी तरह कि सुख समृद्धि आएगी। सपने में काले सांप का नज़र आना भी शुभ संकेत माना जाता है। सपने में सांप दिखाई दे, तो समझ लीजिए कि आपको धन लाभ होने वाला है।
उपाय: भगवान शिव की पूजा आपके आने वाले अच्छे समय को और अधिक शुभ बना देगी!

मछली – मछली को लक्ष्मी मां का संकेतक मानते है। इसके दिखने का मतलब है कि आपको धन कि प्राप्ति होगी।
उपाय: माता लक्ष्मी का ध्यान कर उनकी पूजा करें।

शेर – सपने में शेर का दिखाई देना मतलब कि आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने वाले है और मुक़दमे में जीत मिलेगी। और आपके सभी शत्रु आपसे हमेशा डर क्र रहेंगे और हर छेत्र में आपको विजय प्राप्त होगी। शेर शेरनी के जोड़े को एक बार देखने का मतलब है कि आपका शादी शुदा जीवन खुशहाल रहेगा।
उपाय: माता दुर्गा की अराधना आपको और ज्यादा लाभ देगी।

कुत्ता - सपनों में कुत्ता अलग अलग अवस्था में दिखाई देता है। अगर कुत्ता रोता हुआ दिखाई दे तो बुरा समाचार आने वाला है और यदि सिर्फ कुत्ता दिखाई दे तो इसका मतलब है कि किसी पुराने दोस्त से मिलने वाले हैं।
उपाय: कालभैरव को पूजे अैर उनसे आशीर्वाद लें।

Pt.sunil Sharma

3 संकेत जो बताते हैं कि आप जल्द बनने वाले हैं अमीर...
इसके अलावा अमीर बनने की बात सुनकर ही दिल खुश हो जाता है, तो यदि सच मे इंसान अमीर बन जाए तो फिर क्या कहना। जब बच्चा पैदा होता है तो उसके हाथ मे कुछ नहीं होता। लेकिन वहीं बच्चा जैसे जैसे बड़ा होता जाता है।
वहीं उसकी किस्मत भी खुलती चली जाती है और वही एक ऐसा संसार कायम कर लेता है, जो सबके लिए एक याद बन जाती है।
हालांकि ये जरूरी नही है कि सभी इंसान अमीर ही बनेंगे लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो ये दर्शाती है कि इंसान बहुत ही जल्द अमीर बन सकता है। पंडित सुनील शर्मा के अनुसार 3 ऐसे संकेत हैं, जिसके मिलते ही आप समझ जाएं कि आपका अच्छा वक्त शुरू होने वाला है और आप भी अमीरी के तरफ बढ़ने वाले हैं।

1. अगर किसी के घर में गौरैय्या ने घोसला बनाकर उसमे अंडे दिए है, तो ये शुभ संकेत माना जाता हैं। जल्द ही ऐसे घर में खुशियां दाखिल होती हैं।

2. अगर आप सुबह के वक़्त बिल्ली के बच्चों को एकसाथ खेलते हुए देख ले, तो ये भी शुभ संकेत होता हैं। ये संकेत होता है के आपके जीवन में सुख समाधान आने वाला हैं।

3. अगर घर में काली चींटियों का जत्था दिखाई दे, तो ये धन प्राप्ति और ऐश्वर्य का संकेत होता हैं। वैज्ञानिक इन बातों को नहीं मानते लेकिन माना जाता है कि ये सभी सत्य घटनाएं और सत्य संकेत होते हैं।

बुरा वक्त आने के ये हैं 7 संकेत...

मनुष्य के जीवन में कुंडली में ग्रह परिवर्तन से व्यक्ति के जीवन पर असर पड़ता है। कुंडली में ग्रह सही स्थिति में होते हैं तो सब कुछ अच्छा होता है। वहीं अगर कुंडली में गलत स्थिति में जीवन में उसका असर बुरा पड़ता है। पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि भगवान हमें कुछ भी बुरा होने से पहले ऐसे संकेत जरुर देते हैं, जिन्‍हें देखकर हमें पता चलता है कि हमारे साथ कहीं कुछ बुरा तो नहीं होगा। आइये जानते है वो संकेत…

1. यदि आप पूजा करने जा रहे हैं और रास्ते में आपकी पूजा की थाली गिर जाती है तो समझ जाएं कि आपका बूरा वक्त शुरू होने वाला है। ईश्वर से कहें कि जो हमसे अनजाने में गलती हो गई है उसे क्षमा कर दें।

2. जब आप भोजन करने बैठे और खाने का पहला कौर खाएं और वह कड़वा निकले तो समझ लें कि यह आपके लिए बुरा संकेत है।

3. अगर आपके हाथ में घी है और वह गिरकर पूरे फर्श पर फैल जाता है तो यह अशुभ संकेत माना जाता है। भगवान आपको संकेत देते हैं कि आपका बुरा समय आने वाला है, संभल जाएं।

4. चाकू के बिना रसोई नहीं चल सकती है इसलिए इससे कई शकुन-अपशकुन जुड़े हैं। खाने की मेज पर अगर चाकू क्रॉस करके रखा गया है तो यह अशुभ संकेत है। चाकू का मेज से गिरना भी शुभ नहीं माना जाता।

5. वैसे तो लोग वफादारी के लिए घर में कुत्‍ता पालते हैं, लेकिन जब आप खाना खा रहे हों और कुत्‍ता रो पड़े, तो ये आपके ऊपर आने वाले संकट को दर्शाता है। वहीं रात के वक्‍त घर के बाहर कुत्‍ते के रोने का अर्थ है कि आपके बुरा समय शुरू होने वाला है।

6. घर में आर्थिक तंगी भी बुरा समय आने की ओर इशारा करती है। कोई पुरानी बीमारी का आना या कोर्ट कचहरी के मामले में फंस जाता है तो समझ जाएं बुरा समय आने की ओर संकेत करती है तो समझना चाहिए बुरा समय शुरू होने वाला है।

7. जब आप ऑफिस या फिर किसी काम के लिए बाहर जा रहे हैं और आपको हर रोज रास्ते में लड़ाई दिखे तो यह भी आपके लिए शुभ संकेत नहीं है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned