scriptकोरोना पर सरकार एलर्ट, अब मैदान में उतरेंगे सीएम | Government alert on Corona | Patrika News

कोरोना पर सरकार एलर्ट, अब मैदान में उतरेंगे सीएम

locationभोपालPublished: Dec 01, 2021 09:12:28 am

रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट में होगी कोरोना जांच

कोरोना पर सरकार एलर्ट, अब मैदान में उतरेंगे सीएम

कोरोना पर सरकार एलर्ट, अब मैदान में उतरेंगे सीएम

भोपाल। सूबे में कोरोना के मामले बढऩे और नए वेरियंट के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार एलर्ट हुई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए कि टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए। भोपाल के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के 14 प्रकरण सामने आने पर उन्होंने चिंता व्यक्त की। कैबिनेट बैठक के दौरान भी उन्होंने मंत्रियों से कहा कि वे अपने-अपने प्रभार के जिलों में जन जागरूकता का प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जनजागरूकता के लिए स्वयं मैदान में उतरेंगे। सामाजिक संगठनों को भी जागरूकता अभियान से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य विभाग के एसीएस को निर्देश दिए कि कोरोना के संबंधित आँकड़े मेरे समक्ष प्रतिदिन सुबह और शाम नियमित रूप से रखें। मुख्यमंत्री ने फेस मास्क के उपयोग, परस्पर दूरी और बार-बार हाथ साफ करने जैसे उपायों पर जोर दिया है।
प्रभार के जिलों पर नजर रखें मंत्री –
मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वे अपने-अपने प्रभार के जिलों पर नजर रखें। जिले में ऑक्सीजन प्लांट, वेंटीलेटर, कंसलटेटर, रेमेडिसिवर इंजेक्शन इत्यादि की व्यवस्था को देखें। मंत्री अपने-अपने जिलों को स्वास्थ्य चिकित्साओं के बारे में लगातार अपडेट लेते रहेंगे। प्रदेश के सभी अस्पतालों में कोरोना के उपचार से संबंधित सभी मशीनों की समीक्षा करें। इनका ट्रायल कर लें, बच्चों के वार्ड, ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर सहित अन्य उपकरण की जाँच कर लें।
कार्यक्रमों पर रोक नहीं है –
मुख्यमंत्री ने कहा के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर कोई रोक नहीं है, लेकिन फेस मास्क के उपयोग और अन्य सावधानियों को अपनाएं, पूरी तरह सजग बने रहें तो संक्रमण का प्रसार नहीं होगा। प्रत्येक स्तर पर अलर्ट रहना आवश्यक है।
जरूरत होने पर छोटे कंटेटमेंट जोन बनाएं –
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना को लेकर एलर्ट रहने की जरूरत है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। जरूरत होने पर छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं। पॉजिटिव लोगों को आइसोलेट करें, मास्क पर जोर दें, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। प्रदेश में रोको-टोको अभियान को गति दें, कोई भी आँकड़े छुपाए न जाएँ।
रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोरोना जांच –
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि भोपाल एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच शुरू की जाए। भोपाल में काटजू अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों का चयनित करके रखें। अस्पतालों में कोरोना से संबंधित सभी आवश्यक मशीन और उपकरण को एक बार चेक करा लें। एक पूरी कार्ययोजना तैयार कर पूरा प्रशासन अलर्ट पर रहे। वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर रेपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर आरटीपीसीआर टेस्ट की व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो