scriptसरकार का बड़ा तोहफा-किसानों को मिलेगा फायदा, तत्काल आदेश जारी | government has set a limit of buying gram of 40 quintals | Patrika News

सरकार का बड़ा तोहफा-किसानों को मिलेगा फायदा, तत्काल आदेश जारी

locationभोपालPublished: Mar 30, 2023 03:48:31 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्रदेश सरकार ने किसानों को रामनवमी पर बड़ा तोहफा दिया है, जिसके आदेश भी तत्काल प्रभाव से जारी कर दिए हैं.

cms.jpg

भोपाल. प्रदेश सरकार ने किसानों को रामनवमी पर बड़ा तोहफा दिया है, जिसके आदेश भी तत्काल प्रभाव से जारी कर दिए हैं, जिसका फायदा उन किसानों को मिलेगा जो चने की खेती करते हैं, दरअसल सरकार ने चने की खरीदी की लिमिट बढ़ा दी है, ऐसे में एक ही दिन में किसान 40 क्विंटल तक चना बेच सकेगा।

 

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश की सरकार ने चना बिक्री की लिमिट 24 क्विंटल 50 किलो से बढ़ाकर सीधे 40 क्विंटल कर दी गई है, अब किसान एक दिन में 40 क्विंटल तक चना बेच सकेंगे। ये चना किसान समर्थन मूल्य पर उपार्जन केंद्र पर लाकर बेच सकते हैं। पहले इसकी लिमिट महज 24 क्विंटल 50 किलो थी, ऐसे में किसान एक ट्राली तक ही चना बेच पाता, लेकिन अब 40 क्विंटल एक दि की लिमिट होने से वह एक साथ दो ट्राली चना भी एक ही दिन में बेच सकेगा।

 


आपको बतादें कि कृषि मंत्री कमल पटेल ने सीएम सीएम शिवराज सिंह चौहान को चर्चा कर बताया कि उपार्जन केंद्र पर महज 24.50 क्विंटल ही चना एक बार में खरीदा जा रहा है, इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, किसान एक बार में अपना पूरा चना नहीं बेच पा रहे हैं, इस पर सीएम शिवराज ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से चर्चा कर चने की खरीदी की लिमिट सीधे 40 क्विंटल कर दी है। इस संबंध में कृषि मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया गया है कि प्रदेश के किसान एक बार में उपार्जन केंद्र पर 40 क्विंटल चने की फसल बेच सकेगा।

 

cms.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो