scriptउज्जैन विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्त करने सरकार ने राज्यपाल को लिखा पत्र | Government has written a letter to the Governor to appoint the VC | Patrika News

उज्जैन विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्त करने सरकार ने राज्यपाल को लिखा पत्र

locationभोपालPublished: Feb 06, 2020 09:44:54 am

कहा, यूनिवर्सिटी में स्थिति सामान्य, धारा 52 की आवश्यकता नहीं

vikram-university.jpg
भोपाल। विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन में कुलपति की नियमित नियुक्ति के लिए राज्य सरकार ने राज्यपाल लालजी टंडन को पत्र लिखा है। सरकार ने राज्यपाल से कहा कि अब यूनिवर्सिटी के हालात सामान्य हो गए हैं। ऐसे में अब वहां धारा 52 को यथावत रखने की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान में लगी धारा 52 की अवधि 15 फरवरी को समाप्त हो रही है।
एक साल पहले उज्जैन विश्वविद्यालय में प्रशासनिक और वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत के चलते राज्य सरकार ने तत्कालीन कुलपति को हटाकर धारा 52 लगाई थी। इसके बाद वहां कार्यवाहक कुलपति पदस्थ किया था। शुरुआत में सरकार ने यह धारा छह माह के लिए लगाई थी। हालात सामान्य न होने पर इसे बाद में 6 माह के लिए बढ़ाया गया था। विश्वविद्यालय का काम-काज पटरी पर लौटने के बाद सरकार अब नियमित कुलपति पदस्थ करना चाहती है। इसी आधार पर उच्च शिक्षा विभाग ने राजभवन को पत्र लिखा है।

धारा 52 को लेकर रहा विवाद –

उज्जैन विश्वविद्यालय एक साल पहले जब धारा 52 लगाई गई थी, उस दौरान राजभवन ने एतराज जताया था। तर्क दिया गया कि सरकार ने ऐसे समय धारा 52 लगाई जब कुलपति चयन की प्रक्रिया चल रही थी। क्योंकि तत्कालीन कुलपति प्रो. एसएस पाण्डेय इस्तीफा देने चुके थे और यहां प्रो. बालकृष्ण शर्मा को कार्यवाहक कुलपति नियुक्ति किया था। नए कुलपति की नियुक्ति होना थी। ऐसे में कुलपति को हटाते हुए धारा लगाने का कोई औचित्व नहीं बनता।

ईसी सदस्य नहीं होगा सर्च कमेटी में –

यह पहला मौका होगा जब कुलपति चयन समिति में कार्यपरिषद का सदस्य नहीं होगा। जबकि इसके पहले कार्यपरिषद का सदस्य चयन समिति में रहा है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि हाल ही में विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन किया गया है। इस संशोधन के तहत कुलपति चयन समिति में कार्यपरिषद सदस्य के स्थान पर राज्य सरकार के प्रतिनिधि को सदस्य के तौर पर नियुक्त किए जाने का प्रावधान किया गया है। हाल ही में राज्यपाल ने इस संशोधन को स्वीकृति दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो