scriptgovernment honored five courageous citizens with 'Real Hero Samman' | ‘असली हीरो’ - बाइक पर जबरन बैठाते देख बदमाशों से अकेले भिड़ गए, नाबालिग को बचाया | Patrika News

‘असली हीरो’ - बाइक पर जबरन बैठाते देख बदमाशों से अकेले भिड़ गए, नाबालिग को बचाया

बने मिसाल: पांच साहसी नागरिकों को मध्यप्रदेश सरकार ने ‘असली हीरो सम्मान’ से नवाजा

 

भोपाल

Published: December 02, 2021 09:05:52 am

भोपाल. कोई नाबालिग को बदमाशों के चंगुल से छुड़ानें के लिए बदमाशों से भिड़ गया तो किसी ने अंधे कत्ल को सुलझा दिया. अपराध और अपराधियों के खिलाफ आवाज बुलंद कर ये लोग असली हीरो बने. समाज को अपराध मुक्त बनाने में सहयोगी बने प्रदेश के पांच जिलों के इन साहसी नागरिकों को सरकार ने असली हीरो सम्मान से नवाजा है।
badwani_.jpg
इन लोगों ने अपराधियों को सलाखों के पीछे भिजवाने में मदद की। जागरुकता की अलख भी जगाई। पुलिस का सहयोग करने, अपराधियों पर अंकुश लगाने में मददगार नागरिकों को प्रोत्साहित करने सरकार ने असली हीरो की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने की कवायद शुरू की है। हाल ही में सीएम ने इनकी सराहना की थी।
चंदन चकमल ग्राम बलगांव, बड़वानी
ठीकरी थाना क्षेत्र निवासी चंदन ने एक नाबालिग को आरोपियों को चंगुल से बचाया था। दो आरोपी नाबालिग को जबरन बाइक पर बैठाने की कोशिश कर रहे थे। ये देख चंदन आरोपियों से भिड़ गए और नाबालिग को बचाया।
chhatarpur.jpg

आशुतोष खरे
शुक्लाना मोहल्ला, छतरपुर
कोतवाली थाना क्षेत्र के आशुतोष खरे महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाते हैं। पुलिस और जनता के बीच सामंजस्य स्थापित करने में सेतु का काम करते हैं।

dhar.jpgललिता बाई अर्जुन कॉलोनी, धार
14 वर्षीय बच्ची को आरोपी पीथमपुर में किराए के मकान में लेकर आए। यहां बच्ची से रेप किया गया। ललिता बाई को पता चला तो उन्होंने चाइल्ड लाइन पर जानकारी देकर आरोपियों की गिरफ्तारी में सहयोग किया।
Must Read- 5वीं और 8वीं की परीक्षा पर सरकार का बड़ा कदम

morena_.jpg

राधेश्याम यादव
ग्राम जीगनी, मुरैना
माता बसैया थाना क्षेत्र निवासी राधेश्याम यादव ने अंधे कत्ल के एक मामले में पुलिस को जांच में सहयोग किया। यादव द्वारा दी गई जानकारी से न केवल केस सुलझा, बल्कि आरोपियों को गिरफ्तार करने में भी सफलता मिली।

विदिशा जिला निवासी महिला ने लापता हुई बेटी की तलाश शुरू की और गांव के ही कुछ लोगों पर शक जाहिर किया। अपने स्तर पर तफ्तीश कर पुलिस जांच में सहयोग किया। महिला के सहयोग से ही आरोपी पुलिस गिरफ्त में आए।

पुरस्कृत करने का प्रस्ताव: असली हीरो को प्रोत्साहित करने के लिए महिला अपराध शाखा ने इन्हें नकद राशि से पुरस्कृत करने के अलावा शासन की योजनाओं में प्राथमिकता देने का प्रस्ताव तैयार किया है। इससे अनुकरणीय कार्य करने वालों को और अधिक प्रभावी ढंग से प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.