script‘असली हीरो’ – बाइक पर जबरन बैठाते देख बदमाशों से अकेले भिड़ गए, नाबालिग को बचाया | government honored five courageous citizens with 'Real Hero Samman' | Patrika News

‘असली हीरो’ – बाइक पर जबरन बैठाते देख बदमाशों से अकेले भिड़ गए, नाबालिग को बचाया

locationभोपालPublished: Dec 02, 2021 09:05:52 am

Submitted by:

deepak deewan

बने मिसाल: पांच साहसी नागरिकों को मध्यप्रदेश सरकार ने ‘असली हीरो सम्मान’ से नवाजा
 

badwani_.jpg
भोपाल. कोई नाबालिग को बदमाशों के चंगुल से छुड़ानें के लिए बदमाशों से भिड़ गया तो किसी ने अंधे कत्ल को सुलझा दिया. अपराध और अपराधियों के खिलाफ आवाज बुलंद कर ये लोग असली हीरो बने. समाज को अपराध मुक्त बनाने में सहयोगी बने प्रदेश के पांच जिलों के इन साहसी नागरिकों को सरकार ने असली हीरो सम्मान से नवाजा है।
इन लोगों ने अपराधियों को सलाखों के पीछे भिजवाने में मदद की। जागरुकता की अलख भी जगाई। पुलिस का सहयोग करने, अपराधियों पर अंकुश लगाने में मददगार नागरिकों को प्रोत्साहित करने सरकार ने असली हीरो की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने की कवायद शुरू की है। हाल ही में सीएम ने इनकी सराहना की थी।
चंदन चकमल ग्राम बलगांव, बड़वानी
ठीकरी थाना क्षेत्र निवासी चंदन ने एक नाबालिग को आरोपियों को चंगुल से बचाया था। दो आरोपी नाबालिग को जबरन बाइक पर बैठाने की कोशिश कर रहे थे। ये देख चंदन आरोपियों से भिड़ गए और नाबालिग को बचाया।
chhatarpur.jpg

आशुतोष खरे
शुक्लाना मोहल्ला, छतरपुर
कोतवाली थाना क्षेत्र के आशुतोष खरे महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाते हैं। पुलिस और जनता के बीच सामंजस्य स्थापित करने में सेतु का काम करते हैं।

dhar.jpg
ललिता बाई अर्जुन कॉलोनी, धार
14 वर्षीय बच्ची को आरोपी पीथमपुर में किराए के मकान में लेकर आए। यहां बच्ची से रेप किया गया। ललिता बाई को पता चला तो उन्होंने चाइल्ड लाइन पर जानकारी देकर आरोपियों की गिरफ्तारी में सहयोग किया।
Must Read- 5वीं और 8वीं की परीक्षा पर सरकार का बड़ा कदम

morena_.jpg

राधेश्याम यादव
ग्राम जीगनी, मुरैना
माता बसैया थाना क्षेत्र निवासी राधेश्याम यादव ने अंधे कत्ल के एक मामले में पुलिस को जांच में सहयोग किया। यादव द्वारा दी गई जानकारी से न केवल केस सुलझा, बल्कि आरोपियों को गिरफ्तार करने में भी सफलता मिली।

विदिशा जिला निवासी महिला ने लापता हुई बेटी की तलाश शुरू की और गांव के ही कुछ लोगों पर शक जाहिर किया। अपने स्तर पर तफ्तीश कर पुलिस जांच में सहयोग किया। महिला के सहयोग से ही आरोपी पुलिस गिरफ्त में आए।

पुरस्कृत करने का प्रस्ताव: असली हीरो को प्रोत्साहित करने के लिए महिला अपराध शाखा ने इन्हें नकद राशि से पुरस्कृत करने के अलावा शासन की योजनाओं में प्राथमिकता देने का प्रस्ताव तैयार किया है। इससे अनुकरणीय कार्य करने वालों को और अधिक प्रभावी ढंग से प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85zngg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो