scriptकोरोना पर लगाम लगाएगा मोबाइल एप, जानिए क्या है ‘Aarogya Setu’ | government of india lauch arogya setu app to track coronavirus | Patrika News

कोरोना पर लगाम लगाएगा मोबाइल एप, जानिए क्या है ‘Aarogya Setu’

locationभोपालPublished: Apr 02, 2020 08:44:25 pm

Submitted by:

Tanvi

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए Aarogya Setu एप लॉन्च किया है

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए Aarogya Setu एप लॉन्च किया है

भोपाल/ कोरोना वायरस का असर भारत के साथ साथ मध्य प्रदेश में भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जहां एक तरफ भारत में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 1965 के पार जा चुकी है, वहीं प्रदेश में तेजी से फैल रहे संक्रमण के कारण यहां अब तक इसके 98 संक्रमितों की पुष्टी हो चुकी है। कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए राज्य और केन्द्र सरकार निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

 

जहां एक तरफ केन्द्र सरकार ने कोरोना संक्रमण पर ब्रेक लगाने के लिए देशभर में 21 दिवसीय लॉकडाउन किया। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के कोरोना संवेदनशील तीन शहरों में कर्फ्यू लगाया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को एक दूसरे के संपर्क में आने से बचाया जा सके। इसके अलावा भी सरकार की ओर से अन्य कई कारगर प्रयास किये गए हैं।

 

पढ़ें ये खबर- कोरोनावायरस से बचाव के लिए अब नगर निगम की गाड़ियां लेगी राशन के आर्डर

कोरोना पर लगाम लगाएगा मोबाइल एप, जानिए क्या है 'Aarogya Setu'

COVID-19 की रोकथाम के लिए जिस तरह बीते दिनों भारत सरकार ने My Gov एप लॉन्च किया था, जिसकी मदद से यूजर को कोरोना वायरस से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां उपलब्ध हो सकें। उसी तरह अब सरकार की ओर से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए Aarogya Setu एप लॉन्च किया है। इस खास एप की मदद से आप कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण से बचे रह सकते हैं। आइये जानते हैं, कैसे?

एप इस तरह करता है काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार द्वारा लॉन्च किया गया ये एप एक तरह का कोरोना वायरस की ट्रैकिंग करता है। यह स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर को बताता है कि, वो कोरोना वायरस के किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है कि नहीं। इसके लिए ये एप कोरोना वायरस संक्रमितों के डेटाबेस को चेक करता है। पिछले कुछ दिनों से ये एप बीटा वर्जन की टेस्टिंग पर था। हालांकि, जिस एप को रिलीज किया गया है, उस स्टेबल वर्जन में बीटा वर्जन वाले लगभग सभी फंक्शन दिए गए हैं।

 

arogya_setu3.jpg

ये जानकारी कराता है मुहैय्या

ये एप डिवाइस से यूजर के डेटा को एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेता है। एनक्रिप्शन कोड जानने के बाद ये यूजर के डेटा को सर्वर पर भेजता है। इससे यूजर को पता चलता है कि वो किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था कि नहीं। इसके लिए एप स्मार्टफोन का ब्लूटूथ इस्तेमाल करता है और संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफिकेशन भेजता है।

संक्रमित व्यक्ति का डाटा रहता है गोपनीय

अगर आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, जिसके चलते आपका भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आता है या सिर्फ आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ही आए हैं तो ये आपके डेटा को सरकार के साथ साझा करेगा। हालांकि, इससे आपके मोबाइल का पर्सनल डाटा शेयर नहीं होगा। साथ ही, यूजर्स से जुड़ी संबंधित जानकारी भी पूरी तरह सुरक्षित रहती है, यानी आपके सिस्टम से मिली जानकाी किसी थर्ड पार्टी के पास नहीं जाएगी।

इस एप में और भी कई खास फीचर्स

आरोग्य सेतू एप सिर्फ कोरोना से संबंधित सिर्फ इसी जानकारी को जुटाने का काम नहीं करता, बल्कि ये एप और भी कई खास फी चर्स से लैस है। इसमें दिए गए चैटबॉच की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। ये एप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्य की कोरोना हेल्प डेस्क का नंबर भी आपको मुहैय्या कराता है।

यहां से करें डाउनलोड

इस एप को ऐंड्रॉयड सिस्टम और iOS के लिए रोलआउट किया गया है। इसे आप एप्पल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। सरकार की ओर से जारी ये एप 11 भाषाओं में आपको जानकारी मुहैय्या कराने में सक्षम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो