scriptकोविड प्रभावितों के लिए सरकार का बड़ा कदम, इस हाल में भी मिलेगा मुआवजा | Government's big step for Kovid affected people | Patrika News

कोविड प्रभावितों के लिए सरकार का बड़ा कदम, इस हाल में भी मिलेगा मुआवजा

locationभोपालPublished: Nov 22, 2021 11:25:48 am

Submitted by:

deepak deewan

सर्टिफिकेट पर कारण नहीं लिखा है तो भी मुआवजा मिलेगा

corona.png

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोविड प्रभावितों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके अंतर्गत कोरोना से मौत हो जाने पर मृतक के परिजन को अनुग्रह राशि दी जाएगी. परिजन को सहायता के रूप में 50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर को निर्देश जारी कर दिए हैं।

खास बात यह है कि आदेश में कहा गया है कि मुआवजा पाने के लिए डेथ सर्टिफिकेट में कोविड से मौत दर्ज होना जरूरी नहीं है। इस संबंध में दस्तावेज प्रमाणित करने के अधिकार एक कमेटी को दिए गए हैं जिसकी कलेक्टर अध्यक्षता करेंगे। यह कमेटी 30 दिन में निर्णय करेगी। जानकारी के अनुसार सरकार के ये नए नियम 31 दिसंबर तक लागू रहेंगे।

कोरोना से प्रदेश में कई मौतें हुईं. सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक कोविड से अभी तक प्रदेश में 10,526 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। कोेरोना महामारी से कई अन्य लोगों की मौत भी हुई हैं, लेकिन सर्टिफिकेट में इसका जिक्र नहीं किया गया। नए निर्देश के बाद ऐसे लोगों के परिजनों को भी मुआवजा मिल सकेगा.

corona2.jpg

इसके लिए मृतक के परिजन को डेथ सर्टिफिकेट पेश करना होगा। डेथ सर्टिफिकेट में कोरोना का जिक्र नहीं होने पर जिला स्तर पर गठित कोरोना संक्रमण कमेटी से मृत्यु प्रमाणित करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। सर्टिफिकेट में यदि मृतक के वारिस का उल्लेख नहीं है, तो भी यही प्रक्रिया अपनानी होगी.

Must Read- सीजेआई ने किए महाकाल के दर्शन, सुनाया अपना यह खास अनुभव

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी किया था सर्कुलर
गौरतलब है कि इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था. इसके बाद गृह मंत्रालय ने राज्यों को सर्कुलर जारी किया था. इसमें यह भी कहा गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 3 सितंबर को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, ऐसे मृतकों के परिजनों के लिए भी अनुग्रह राशि लागू होती है, जो लोग राहत कार्यों या फिर तैयारी की गतिविधियों में शामिल थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85ovoa
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो