scriptसरकार का बड़ा तोहफा, 1 मई से मिलेगा 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता, जानिये किसको मिलेगा लाभ, आदेश जारी | Government's gift, will get 22 percent dearness allowance from May 1 | Patrika News

सरकार का बड़ा तोहफा, 1 मई से मिलेगा 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता, जानिये किसको मिलेगा लाभ, आदेश जारी

locationभोपालPublished: Aug 03, 2022 10:46:17 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

सरकार का बढ़ा तोहफा, 1 मई से मिलेगा 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता, जानिये किसको मिलेगा लाभ, आदेश जारी

सरकार का बढ़ा तोहफा, 1 मई से मिलेगा 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता, जानिये किसको मिलेगा लाभ, आदेश जारी

भोपाल. राज्य सरकार ने पेंशनर्स को अगस्त माह की शुरूआत के साथ बड़ा तोहफा दिया है, उनके महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है, अब उन्हें 1 मई से बढ़ा हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा, वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। आपको बतादें कि हालही राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर बड़ी सौगात दी थी, अब पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया है।

आपको बतादें कि पहले पेंशनर्स को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था, लेकिन अब उन्हें 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा, सरकार के इस बड़े निर्णय का फायदा मध्यप्रदेश में 4.5 लाख पेंशनरों को मिलेगा, जिसके तहत पेंशनर्स को 500 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए से अधिक का लाभ अलग-अलग केटेगिरी के अनुसार मिलेगा।हालांकि पेंशनर्स अक्सर पेंशन बढ़ाने के साथ ही अन्य भत्तों की बढ़ोतरी की मांग भी करते नजर आते हैं, लेकिन इस बार बिना किसी मांग के ही सरकार ने बढ़ा तोहफा दे दिया है। इस प्रकार अगस्त माह की शुरूआत के साथ प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स को भी खुश कर दिया है।

एक और मांग है सरकारी कर्मचारियों की
मध्यप्रदेश में सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं, बताया जाता है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन लागू हो गई है, इस कारण मध्यप्रदेश के कर्मचारी भी चाहते हैं कि उन्हें भी इस योजना का लाभ मिले, ताकि पेंशन के बाद उनका गुजारा भी आसानी से हो सके।

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को एक बार फिर बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी महंगाई भत्ता कर दिया है। इस बढ़ोत्तरी के बाद सरकार पर 625 करोड़ का भार आएगा। यह बढ़ोत्तरी अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर कर दी गई है।

मध्यप्रदेश के साढ़े चार लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और करीब साढ़े तीन लाख से अधिक पेंशनर्स को सोमवार को शिवराज सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है। यह एक अगस्त से लागू भी हो गया है, जिसका भुगतान सितंबर माह के वेतन में जुड़कर मिलेगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो