scriptMarket में गेहूं की कीमतें बढऩे से पड़ेगा Government योजनाओं पर भी असर | Government schemes will also be affected due to increase in wheat pric | Patrika News
भोपाल

Market में गेहूं की कीमतें बढऩे से पड़ेगा Government योजनाओं पर भी असर

– तीन की जगह पर अब दो किलो मिलेगा गेहूं- समर्थन मूल्य पर 40 लाख मीट्रिक टन की खरीदी, प्रति वर्ष 30 लाख मीट्रिक टन का वितरण

भोपालMay 21, 2022 / 10:24 pm

Ashok gautam

gggg.jpg
भोपाल।international market में Wheat की कीमतें बढऩे सेpoor को मुफ्त में अनाज बाटने, टेक होम राशन सहित अन्य योजनाओं पर भी प्रभाव पडऩे के आसार नजर आने लगे हैं। केन्द्र सरकार ने अब दो किलो चावल की जगह पर तीन किलो Rice तथा तीन किलो गेहूं की जगह पर दो किलो गेहू वितरण करने के संबंध में राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं। सरकार इस व्यवस्था को अगले माह से लागू करने पर विचार कर रही है।
मप्र में इस वर्ष करीब 40 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी हुई है। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने की तारीख बढ़ाने के बाद भी खरीदी केन्द्र खाली पड़े रहते हैं। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 30 मई तक एक-दो लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी और हो सकती है। बाजार में गेहूं की कीमतें होने से मंडियों में गेहूं जा रहा है, बड़े किसान अभी गेहूं नहीं बेच रहे हैं, क्योंकि उन्हें लग रहा है कि बारिश के बाद गेहूं के दाम में एकदम से उछाल आएगा।


तीस लाख मीट्रिक टन वितरण
सरकार प्रदेश में एक करोड़ 18 लाख गरीब परिवारों और टेकहोम राशन में करीब 30 लाख मीट्रिक टन से अधिक प्रति वर्ष गेहूं का वितरण करती है। इसके अनुसार तो वर्तमान में स्थिति बेहतर है, लेकिन अगर यही स्थिति रही तो अगले वर्ष गरीबों को अनाज वितरण में गेहूं की कमी हो सकती है।

सरकार ने रोके बिक्री
सरकार के पास वर्तमान में डेढ़ सौ लाख मीट्रिक टन अनाज का भंडारण है। इसमें से सरकार करीब 30 लाख मीट्रिक टन गेहूं खुले बाजार में बेच रही थी। करीब 12 लाख मीट्रिक टन के आस-पास गेहूं बेच भी दिया था, अब समर्थन मूल्य में गेहूं की खरीदी कम होने और बाजार में इसकी कीमत बढऩे से सरकार ने खुले बाजार में बेचने का फैसला भी वापस ले लिया है।

मंडी में 45 लाख मीट्रिक टन गेहूं
प्रदेश की 259 मंडियों और 297 उप मंडियों में इस गेहूं सीजन में 45 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी हुई हैं। यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में करीब 650 फीसदी से अधिक है। जानकारों के अनुसार इस वर्ष गेहूं का उत्पादन भी पिछले वर्षों की तुलना में कम हुआ है। पिछले वर्ष सिर्फ समर्थन मूल्य पर 130 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी हुई थी।

Home / Bhopal / Market में गेहूं की कीमतें बढऩे से पड़ेगा Government योजनाओं पर भी असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो