scriptबजट की माथापच्ची कर रही सरकार ने विभागों से मांगा खर्च का ब्यौरा | Government seeking details of expenditure demanded by departments | Patrika News

बजट की माथापच्ची कर रही सरकार ने विभागों से मांगा खर्च का ब्यौरा

locationभोपालPublished: Jan 05, 2020 09:27:16 am

– 6 जनवरी से शुरू होंगी मैराथन बैठकें

,

बजट के बाद बाजार में दिखी खरीदारी, सेंसेक्स 266 अंक और निफ्टी 84 अंक चढ़कर हुई बंद,वित्तमंत्री तरूण भनोट बजट पेश करने के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए।,वित्तमंत्री तरूण भनोट बजट पेश करने के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए।,वित्तमंत्री तरूण भनोट बजट पेश करने खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के विकास कार्यों के लिए बजट में पूरा ध्यान रखा गया है।

भोपाल। राज्य के बजट के लिए बजट की माथापच्ची कर रही सरकार ने विभागों से खर्च का ब्यौरा मांगा है। विभागों को यह भी बताना होगा कि चालू वित्तीय वर्ष में दिए गए बजट का किस प्रकार से उपयोग किया। यदि विभाग राशि खर्च नहीं कर पाए हैं तो उन्हें वह राशि लौटाना होगी। साथ ही यह भी पूछा है कि वे राजस्व आय बढ़ाने के उपायों को बताएं। इस संबंध में वित्त विभाग के एसीएस 6 जनवरी से विभागों के साथ बैठकों का दौर शुरू कर रहे हैं। यह बैठकें 23 जनवरी तक चलेंगीं।

राज्य की खजाने की स्थिति किसी से छिपी नहीं है, इसलिए सरकार खर्चों में कटौती कर रही है। अनावश्यक खर्चों को रोका गया है। विभागों से कहा गया है कि वे अपने-अपने यहां के आय और व्यय का पूरा ब्यौरा लेकर आएं। चालू वित्तीय वर्ष के खर्च ब्यौरे के साथ अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट की जरूरत भी विभागों को बताना होगी। विभागों को वित्तीय वर्ष के शुरूआती चार माह के संभावित खर्च का माहवार प्रस्ताव भी देना होगा।

योजनाओं की होगी समीक्षा –

राज्य में चल रही योजनाओं और उसमें खर्च हो रही राशि की भी समीक्षा की जा रही है। सरकारी योजनाओं की उपयोगिता को देखा जाएगा। साथ ही यदि विभाग को लगता है कि कोई योजना अनुपयोगी है तो उसे बंद किए जाने का निर्णय भी हो सकता है। एक जैसी योजनाओं को आपस में मर्ज करने की भी तैयारी है। यानी वित्त विभाग एक जैसी योजनाओं के लिए अगल-अलग राशि जारी नहीं करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो