scriptकारम बांध क्षतिग्रस्त के कारणों को खोजेगी सरकार, जिम्मेदारी भी तय होगी | Government will find out the reasons for the damaged Karam Dam | Patrika News

कारम बांध क्षतिग्रस्त के कारणों को खोजेगी सरकार, जिम्मेदारी भी तय होगी

locationभोपालPublished: Aug 16, 2022 09:46:52 pm

जल संसाधन विभाग के अपर सचिव की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित, विपक्ष का आरोप, आरोपियों को ही जांच का जिम्मा

कारम बांध क्षतिग्रस्त के कारणों को खोजेगी सरकार, जिम्मेदारी भी तय होगी

कारम बांध क्षतिग्रस्त के कारणों को खोजेगी सरकार, जिम्मेदारी भी तय होगी

भोपाल। धार जिले के कारम बांध (Karam Dam) क्षतिग्रस्त होने के मामले में एक्शन मोड में आई सरकार ने अब जांच कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी निर्माणाधीन बांध के क्षतिग्रस्त होने की परििस्थतियां, कारणों को तलाशेगी। साथ ही अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय करेगी कि किसकी लापरवाही से यह बांध क्षतिग्रस्त हुआ। भविष्य मेें इस तरह की घटनाएं न हो, इस संबंध में भी कमेटी अपना सुझाव और दिशा निर्देश देगी।
जल संसाधन विभाग के अपर सचिव आशीष कुमार की अध्यक्षता वाली इस कमेटी में राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान क्षेत्रीय केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. राहुल कुमार जायसवाल, ब्यूरो ऑफ डिजाइन एण्ड हायडल जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता दीपक सातपुते, बांध सुरक्षा बोधी के संचालक अनिल सिंह सदस्य बनाए गए हैं।
वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने इस जांच कमेटी पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार इस भ्रष्टाचार को दबाने का प्रयास कर रही है, लीपापोती की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस घटना के लिए जो जिम्मेदार लोग हैं, उन्हीं की कमेटी बनाकर सरकार इस पूरे भ्रष्टाचार पर लीपापोती का प्रयास कर रही है।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के बांध में भ्रष्टाचार के आरोपों पर पलटवार किया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि कमलनाथ खुद भ्रष्टाचारी है। भ्रष्टाचार कमलनाथ करते हैं, उनकी सरकार का हाल सब जानते हैं। भाजपा सरकार में तो कारम डैम से जैसे ही लीकेज की जानकारी सामने आई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने तत्काल कार्रवाई शुरू की। इतने कम समय में प्रदेश सरकार ने जिस कुशल प्रबंधन के जरिए लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया और बिना जनहानि के इस संकट का समाधान किया, उसके उदाहरण बिरले ही मिलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो