scriptgovernment will give 25 thousand rupees to girls | बच्चियों को बड़ी सौगात, पूरे 25 हजार रुपए देगी सरकार | Patrika News

बच्चियों को बड़ी सौगात, पूरे 25 हजार रुपए देगी सरकार

बालिकाओं के खातों में डाली जाएगी राशि

भोपाल

Updated: December 09, 2021 02:47:06 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश में बालिकाओं के लिए राज्य सरकार अनेक योजनाएं चला रही है. इनमें लाड़ली लक्ष्मी योजना सर्वप्रमुख है जिसमें बच्चियों का जन्म होते ही उसे योजना का लाभ दिए जाने का प्रावधान है. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इस योजना में अनाथ बच्चियों को भी शामिल करने की बात कही है. इसके साथ ही राज्य में बालिकाओं को एक और बड़ी सौगात दी जा रही है. इसके अंतर्गत प्रदेश सरकार बालिकाओं को पढ़ाई के लिए प्रेरित कर रही है.

girls.png

बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की. इस मौके पर खासतौर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की समीक्षा की गई. इस समीक्षा बैठक में सीएम शिवराजसिंह ने अनाथ बालिकाओं को भी योजना का लाभ देने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने अफसरों से कहा— अनाथ बच्चियों को भी लाड़ली लक्ष्मी बनाओ.

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा अनाथ बालिकाओं को भी लाड़ली लक्ष्मी योजना में जोड़ा जाए। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत स्तर पर लाड़ली लक्ष्मी दिवस का आयोजन किया जाए। पंचायतों, गांवों को लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली घोषित करने के मापदंड तय किए जाएं।

carreir.jpg

इस बैठक में सीएम शिवराजसिंह चौहान ने बालिकाओं के लिए चलाई जा रहीं अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बात की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि 18 वर्ष के ऊपर की लाड़ली लक्ष्मी को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएं। सीएम शिवराजसिंह ने खासतौर पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की बात कही. उन्होंने कहा कि प्रदेश की बालिका को उच्च अध्ययन के लिए प्रेरित करने के लिए यह योजना चलाई जा रही है.

इस योजना के अंतर्गत कॉलेज में प्रवेश लेने पर बालिकाओं को राज्य सरकार आर्थिक सहायता देगी. बालिका जैसे ही कालेज में प्रवेश लेगी तो उसे तुरंत योजना के अंतर्गत 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा के लिए दी जानेवाली 25 हजार रुपए की राशि बालिकाओं के बैंक खातों में डाली जाएगी.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारसुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनावKanimozhi ने जारी किया हिन्दी सब-टाइटल वाला वीडियोIndian Railways News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 22 महीने बाद लोकल स्पेशल ट्रेनों में इस तारीख से MST होगी बहालएक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.