scriptस्कूल के बच्चें को गणवेश की जगह पर राशि देगी सरकार | Government will give money to school children in place of uniform | Patrika News

स्कूल के बच्चें को गणवेश की जगह पर राशि देगी सरकार

locationभोपालPublished: Aug 18, 2022 09:56:50 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– 66 लाख से अ?धिक विद्यार्थियों को गणवेश के लिए मिलेगा 600-600 रुपए
– गणवेश वितरण के लिए सरकार ने करीब चार सौ करोड़ रुपए का बजट रखा है

food_school.png
भोपाल। स्कूलों में विद्यार्थियों को अब गणवेश की जगह पर सरकार इस वर्ष फिर से राशि देने की तैयारी कर रही है। गणवेश की राशि बच्चों के बैंक एकाउंट में अगले माह तक ट्रांसफर की जाएगी। इस प्रस्ताव को कैबिनेट को अगली कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। कैबिनेट के निर्णय के बाद इस प्रस्ताव पर अमलीजामा पहनाया जा सकेगा। प्रदेश के 66 लाख से अ?धिक बच्चों को गणवेश दिया जाता है, लेकिन अब इसकी जगह पर उन्हें 600 रुपए दिए जाएंगे। गणवेश वितरण के लिए सरकार ने करीब चार सौ करोड़ रुपए का बजट रखा है।
स्कूल ?शिक्षा विभाग ने एक अन्य प्रस्ताव भी तैयार किया है, जिसमें गणवेश वितरण का पूरा अधिकार कलेक्टरों के हाथ में सौंपा जाएगा। कलेक्टर अगर गणवेश स्व सहायता समूहों के जरिए तीन माह के अंदर तैयार करा लेते हैं, तो वे अपने जिले में गणवेश वितरण कर सकेंगे, लेकिन जिन कलेक्टरों के यहां इस तरह की व्यवस्था नहीं है वहां बच्चों के एकाउंट में रा?शि ट्रांसफर की जाएगी। जिससे वे अपने स्तर पर गणवेश खरीद सकेंगे। दर असल पिछले वर्ष गणवेश के कपड़े की क्वालिटी, सिलाई और छोटे ड्रेस को लेकर तमाम तरह की शिकायतें हुइ थीं। इसकी मामले में ईओडब्ल्यू को भी शिकायतें की गई थी। तमाम ?शिकवा शिकायतों के चलते अब सरकार नकद राशि देने पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों को नि:शुल्क गणवेश सरकार उपलब्ध कराती है।

भोपाल इंदौर में राशि, शेष जिलों में साइकिल
भोपाल-इंदौर जिले में बच्चों के खाते में साइकिल की जगह पर सरकारी स्कूल में पढऩे वाले विद्या?र्थियों को राशि दी जाएगी। शेष जिलों में विद्यार्थियों के मान से साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने पांच लाख बच्चों को साइकिल देने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। टेंडर अभी फाइनल नहीं हुए हैं। टेंडर में एक साइकिल की कीमत जितनी आएगी, उसी के हिसाब से भोपाल-इंदौर में बच्चों के खाते में साइकिल की राशि ट्रांसफर की जाएगी। कोरोना के चलते पिछले दो साल से स्कूल बंद थे, इसके चलते बच्चों को साइकिल वितरित नहीं की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो