scriptGovernment will start rural transport in the state, will run buses | प्रदेश में ग्रामीण परिवहन शुरू करेगी सरकार, चलाएगी बसें | Patrika News

प्रदेश में ग्रामीण परिवहन शुरू करेगी सरकार, चलाएगी बसें

-------------------------------
- कन्यादान योजना नए स्वरूप में शुरू होगी, अब राशि 55 हजार मिलेगी
-----------------------------

भोपाल

Published: March 27, 2022 10:46:09 pm

[email protected]भोपाल। पचमढ़ी चिंतन-मंथन के बाद शिवराज सरकार ने प्रदेश में सडक़ परिवहन निगम की तर्ज पर गांवों में परिवहन व्यवस्था वापस बहाल करने का ऐलान किया है। चिंतन में सरकार ने तय किया है कि गांवों में बसें चलाई जाएगी। इसके लिए अगले महीने ग्रामीण परिवहन नीति लाई जाएगी।
----------------------------
पचमढ़ी में मंत्रियों के साथ दो दिन चिंतन-मंथन के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में राज्य परिवहन निगम बंद होने के बाद कई जगह से यह फीडबैक मिला कि ग्रामीण परिवहन में कई तरह से कठिनाई आती है। इसलिए हम अगले महीने ग्रामीण परिवहन की नीति लायेंगे, जिससे ग्रामीण परिवहन में बसें चलाकर लोगों को आवागमन की ठीक तरह से सुविधा दे पाएं। यह परिवहन व्यवस्था किस प्रकार की होगी इसका निर्धारण नीति के तहत किया जाएगा।
------------------------------
कन्या विवाद नए स्वरूप में, राशि 55 हजार मिलेगी-
सीएम ने कहा कि प्रदेश में सीएम कन्यादान योजना 21 अप्रैल से नए स्वरूप में शुरू होगी। यह कोविड के कारण कई दिनों से बंद थी। इसमें पहले दो विभाग अलग-अलग योजना की यह राशि देते थे। अब उसको एकीकृत कर रहे हैं। इसके अलावा कन्या विवाह में राशि को 51 हजार से बढ़ाकर 55 हजार रुपए किया जा रहा है। इसमें प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले समारोह का विकासखंड के स्तर पर पहले से तिथि तय की जाएगी। इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
-------------------------
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल अपग्रेड होंगे-
प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के रूप में विकसित किए जाएंगे। शिवराज ने कहा कि जिला अस्पतालों में कोविड काल के दौरान आईसीयू वार्ड भी बने, ऑक्सीजन लाइनें भी डाली है। कई तरह के उपकरण भी आए हैं, उनका बेहतर इस्तेमाल हो इसकी रणनीति हमने बनाई है।मई से हर जिले में दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे।
--------------------------------
तीर्थ यात्रा : पहली ट्रेन में सीएम व मंत्रीगण-
शिवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना तीन साल से ठप पड़ी थी। उसे फिर से प्रारंभ कर रहे हैं। 18 अप्रैल को पहली ट्रेन, काशी विश्वनाथ के लिए जायेगी। वहां संत रविदास और कबीरदास के भी दर्शन होंगे। गंगा स्नान भी होगा। पहली ट्रेन में हम लोग भी जाएंगे, जो लोग चिंतन के लिए बैठे थे। एक सुझाव आया की बस से भी, ऐसे स्थान जहां ज्यादा देर न लगे, उसे तीर्थ दर्शन के लिए भेजना चाहिए। तो, उसे भी अंतिम रूप दिया है। इसके अलावा हवाई जहाज से भी जहां संभव हो वहां बुजुर्गों को ले जाएंगे।
----------------------------------
सीम राइज स्कूल अभी अस्थाई रूप से शुरू होंगे-
शिवराज ने कहा कि अभी सीएम राइज स्कूल के भवन बनने में समय लगेगा। क्योंकि जिस स्तर के भवन बनने है। उसमें लगभग 24 करोड की लागत आयेगी। उसमें लाइब्रेरी, लैब, प्ले ग्राउण्ड, स्मार्ट क्लास आदि सबकी व्यवस्था है। इजून से भवन बनना प्रारम्भ हो जायेगा, लेकिन तब तक हमनें सोचा है, जहां भवन की उपलब्धता हो, वहां अस्थाई रूप से शुरू किए जाएं। अभी लगभग साढ़े 300 विद्यालयों में नए भवन उपलब्ध है। वहां पर सीएम राइज स्कूल की पहली कल्पना के आधार पर 13 जून से शिक्षण कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। जब सीएम राइज के स्कूल बन जाएंगे तो वहां शिफ्ट कर देंगे।
-----------------------------------------
फैक्ट फाइल-
18 अप्रैल से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना पुन: प्रारंभ होगी
21 अप्रैल से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना नए स्वरूप में
02 मई से लाड़ली लक्ष्मी योजना का नया स्वरूप लाडली उत्सव से
11 अप्रैल से जलाभिषेक अभियान शुरू किया जाएगा
22 अप्रैल से प्रदेश में संजीवनी क्लिनिक की शुरूआत होगी
13 जून से सीएम राइज स्कूलों के तहत शिक्षण शुरू होगा
--------------------------
shivraj.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.