एमपी की प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन कल आएंगी भोपाल

प्रभारी राज्यपाल के भोपाल आने का कार्यक्रम निर्धारित होने के बाद यह माना जा रहा है कि शिवराज मंत्रिमण्डल का विस्तार भी होगा।

भोपाल। मध्यप्रदेश की प्रभारी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल 1 जुलाई को भोपाल आ रहीं हैं। दोपहर 3.30 वे भोपाल पहुंचेंगी, एक घंटे बाद यानी 4.30 बजे राजभवन सांदीपनी सभागार में उनका शपथ समारोह होगा। प्रभारी राज्यपाल के भोपाल आने का कार्यक्रम निर्धारित होने के बाद यह माना जा रहा है कि शिवराज मंत्रिमण्डल का विस्तार भी होगा।

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का स्वास्थ्य खराब होने के कारण वे लखनउफ के मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं। वहां उनकी हालत स्थिर है। राज्यपाल टंडन की बीमारी के कारण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन को मध्यप्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा। लालजी टंडन के पहले आनंदी बेन मध्यप्रदेश की राज्यपाल थीं।

मुख्यमंत्री से राज्यपाल तक —
आनंदबीन पटेल का जन्म 1941 में गुजरात के मेहसाणा जिले के विजापुर तालुका के खरोद गांव में हुआ था, जहां उनके पिता जेठाभाई शिक्षक थे। उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जिसमें 'लक्ष्मी' (धन की देवी) से अधिक 'सरस्वती' (बुद्धि की देवी) का महत्व था। आनंदबीन पटेल ने एक राजनेता, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की वर्तमान गवर्नर और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर काम किया। वह राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री थी। वह 1987 से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सदस्य हैं। वह 2002 से 2007 तक शिक्षा मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री थे। 2018 में, वह ओम प्रकाश कोहली की जगह मध्य प्रदेश की राज्यपाल बनी, जो सितंबर 2016 से अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। जुलाई 2019 तक ये मध्यप्रदेश की राज्यपाल रहीं, इसके बाद इन्होंने उत्तर प्रदेश राज्यपाल पद की जिम्मेदारी संभालीं।

दीपेश अवस्थी Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned