script

बड़ी खबर: MP पुलिस को मिली साप्ताहिक अवकाश की सौगात

locationभोपालPublished: Jan 01, 2019 04:51:09 pm

नववर्ष पर पुलिस को सरकार का बड़ा गिफ्ट: पुलिस महानिदेशक ने पुलिस कर्मचारियों को साप्‍ताहिक अवकाश के दिये निर्देश…

MP Police

बड़ी खबर: MP पुलिस को मिली साप्ताहिक अवकाश की सौगात

भोपाल@सत्येंद्र सिंह की रिपोर्ट…

मुख्‍यमंत्री कमलनाथ द्वारा कि गई घोषणा के बाद आज 01 जनवरी 2019 को पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्‍ला ने मैदानी पदस्‍थापना पर कार्यरत समस्‍त पुलिस कर्मचारियों को नववर्ष के प्रथम दिन पुरस्‍कार स्‍वरूप सप्‍ताह में एक दिन का अवकाश प्रदान करने के निर्देश दिये।
ये हैं नियम-

इसके बाद अब से मैदानी पदस्‍थापना पर कार्यरत समस्‍त पुलिस कर्मचारियों को सप्‍ताह में एक दिन का अवकाश प्रदान किया जाएगा।

वहीं यदि विशेष परिस्थिति में कोई कर्मचारी इस अवकाश का उपभोग नहीं कर पाता है, तो वह उसी महीने में अन्‍य किसी दिन इस अवकाश का लाभ ले सकेगा। इसके अलावा यदि उस महीने में वह इस अवकाश का उपभोग नहीं करता है तो यह अवकाश स्‍वत: समाप्‍त हो जायेगा।

बैठक में दिए थे आदेश-
पिछले दिनों कमलनाथ ने पुलिस मुख्यालय में अफसरों की बैठक में ही उनके साप्ताहिक अवकाश को लेकर जल्द तैयारी की बात कह दी थी। वहीं इस दौरान उन्होंने साफ किया कि हर हाल में पुलिस की छवि बदलनी होगी।

गांव, देहात और कस्बों में जाओ तो लोग कहते हैं कि पुलिस के संरक्षण में शराब दुकानें खुलती हैं। सट्टे और ड्रग्स का कारोबार हो रहा है। यह सब बदलना होगा।

मध्यप्रदेश को पंजाब नहीं बनने देंगे। ड्रग्स पर अंकुश लगाने के लिए कानून बनाया जाएगा। सीएम ने कहा,परिवर्तन होते रहते हैं, लेकिन संस्था पर फर्क नहीं पडऩा चाहिए। कमलनाथ ने डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला से वचन पत्र पर अमल के बारे में सवाल किया तो..

उन्होंने बताया कि नए साल से पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देना शुरू कर देंगे। हालांकि डीजीपी ने बल कम होने की बात भी कही। एडीजी पवन जैन ने बताया कि औसत के अनुसार कुल प्रति लाख की आबादी पर 193 पुलिस बल होना चाहिए, प्रदेश में प्रति लाख पर 139 का बल है।

चुनाव के दौरान भी कहा था…
इससे पहले भी मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में पीसीसी चीफ कमलनाथ ने एमपी के सवा लाख पुलिसकर्मियों को साधने का प्रयास किया था।

उस समय पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने चुनाव प्रचार के दौरान पुलिसकर्मियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा था कि सरकार आने पर प्रदेश के पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिलेगा।
साथ ही पुलिस विभाग में 50000 नई भर्ती होंगी। यही नहीं पुलिस को चुनावी तोहफा देते हुए उन्होंने कहा कि अब पुलिस कर्मियों को टूटे घर में नहीं रहना पड़ेगा।

पुलिस आवास भत्ता बढ़ाकर 5000 किया जाएगा। पुलिसकर्मियों के ड्यूटी समय को भी कम किया जाएगा और मध्य प्रदेश के पुलिस बजट को भी बढ़ाने की घोषणा की।
जानकारों का कहना था कि कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवाओं और पुलिस परिवार को चुनावी तोहफ़ा तो दे दिया है, जो वोट बैंक बनाने की खास पहल है। अब सरकार बनने पर ही तय होगा की इन वादों का कितना लाभ जनता को मिलेगी।
शिवराज सरकार नहीं पहना सकी थी अमलीजामा…
बता दें कि पहले भी शिवराज सरकार ने इस मुद्दे को साधने में लगे थे। लेकिन सरकार इस पर अमलीजामा नहीं पहना सकी थी।

साप्ताहिक अवकाश पिछले साल ट्रायल के तौर पर मध्यप्रदेश के भोपाल और सीहोर में शुरू हुआ था, लेकिन शुरू होने से पहले ही साप्ताहिक अवकाश नियम का दम घुट गया।

ट्रेंडिंग वीडियो