scriptपहला जिला अस्पताल जहां ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शुरू, मरीजों को लंबी कतारों से आजादी | Govt JP District Hospital online appointment start in mp bhopal | Patrika News

पहला जिला अस्पताल जहां ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शुरू, मरीजों को लंबी कतारों से आजादी

locationभोपालPublished: Aug 15, 2018 01:35:00 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

पहला जिला अस्पताल जहां ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शुरू, मरीजों को लंबी कतारों से आजादी

jp news

पहला जिला अस्पताल जहां ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शुरू, मरीजों को लंबी कतारों से आजादी

भोपाल. जेपी अस्पताल में पर्चा बनवाने के लिए लगने वाली लंबी कतार से मरीजों को राहत मिल गई। अब यहां ऑनलाइन अपाइंटमेंट की सुविधा दी जा रही है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. आइ के चुघ ने सुविधा का शुभारंभ किया। जेपी अस्पताल ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सुविधा देने वाला प्रदेश का पहला जिला अस्पताल है। गौरतलब है कि हाल ही में हमीदिया अस्पताल में भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शुरू की गई है। इससे पहले सिर्फ एम्स में ओपीडी के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मिल रहा था।

ऐसे मिलेगा पर्चा
ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए मरीजों को पास के एमपी ऑनलाइन कियोस्क जाना होगा। वहां जेपी अस्पताल की वेबसाइट पर लिंक दी गई है। इसमें मरीज या परिजनों को नाम, पता, मोबाइल नंबर, दिन व डॉक्टर का नाम चुनना होगा। इसके बाद कियोस्क से ही ओपीडी के पर्चे का प्रिंट आउट मिल जाएगा।

इस पर्चे को लेकर मरीज तय समय पर सीधे डॉक्टर के पास पहुंचेंगे। इस सुविधा का उपयोग बढ़ा तो बाद में मोबाइल एप के जरिए भी अपॉइंटमेंट शुरू किया जा सकता है।

इसलिए पड़ी जरूरत
अफसरों के मुताबिक जनवरी से अब तक ओपीडी में मरीजों की संख्या 25 फीसदी बढ़ी है। पहले औसतन 1600 मरीज रोज आते थे, अब 2000 से 2200 मरीज आ रहे हैं। मरीज बढऩे की वजह से ओपीडी रजिस्ट्रेशन में ज्यादा समय लग रहा है, इसलिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शुरू की गई है।

यह होगा फायदा
इस सुविधा से मरीज और अस्पताल प्रबंधन दोनों को फायदा होगा। मरीजों को पर्चा बनवाने के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। वे तय समय पर अस्पताल पहुंचकर सीधे डॉक्टर से मिल सकेंगे। वहीं अस्पताल में भी मरीजों की भीड़ कम होगी।

हर्षोल्लास के साथ मनाया जश्न

इधर, 72वां स्वतंत्रता दिवस को पूरे भोपाल रेल मण्डल में हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ मनाया गया। मण्डल रेल प्रबंधक शोभन चौधुरी ने ध्वजारोहण कर ध्वज की सलामी ली। इस दौरान महाप्रबंधक,पश्चिम मध्य रेल के संदेश का वाचन भी किया। डीआरएम इस दौरान रेल सुरक्षा बल द्वारा प्रस्तुत परेड का भी निरीक्षण किया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सिविल डिफेंस के कार्यकर्ताओं द्वारा आपदा प्रबंधन (नागरिक सुरक्षा उपायों)का प्रदर्शन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो