scriptAtal on memories: अटल के नाम की इस स्कीम से आजीवन मिलेगी 60 हजार रु.सालाना पेंशन! | Govt scheme on Atal name for Regular pension | Patrika News

Atal on memories: अटल के नाम की इस स्कीम से आजीवन मिलेगी 60 हजार रु.सालाना पेंशन!

locationभोपालPublished: Aug 17, 2018 07:08:45 pm

केंद्र सरकार आपको और आपके पति या पत्नी को जीवन की न्यूनतम पेंशन की गारंटी…

regular income

Atal on memories: अटल के नाम की इस स्कीम से आजीवन मिलेगी 60 हजार रु.सालाना पेंशन!

भोपाल। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वायपेई का गुरुवार को निधन हो गया। जिसके बाद शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। देश के पूर्व पीएम के निधन पर जहां पूरे देश में शोक की लहर रहींं।

वहीं आज हम आपको उनके नाम पर चल रही एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लोगों के लिए वित्तीय आधार पर काफी फायदेमंद साबित हो रही है…

दरअसल देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर चल रही इस पेंशन स्कीम से आज तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है , जिसे मई 2015 में शुरू किया गया था।

यह स्कीम भविष्य में एक तय आमदनी की गारंटी देती है और इससे 18 साल से 40 साल की उम्र का कोई भी देश का नागरिक जुड़ सकता है। योजना की खास बात है कि इसमें सिर्फ 210 रुपए महीना निवेश करने पर सरकार 60 की उम्र के बाद आजीवन 60 हजार रुपए सालाना देगी, यानी 5 हजार रुपए महीना।

भविष्य सुरक्षा था आधार…
जानकारी के अनुसार वर्ष 2015 में मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर अटल पेंशन योजना की शुरूआत की। जिसमें सिर्फ 210 रुपए मासिक निवेश कर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 60000 सालाना यानि मासिक 5000 रुपए पाकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

ये है खासियत…
इस स्कीम में पैसा डूबने की कोई आशंका नहीं है। आप अगर इस स्कीम में महीने का 210 रुपए निवेश करते हैं और 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं, तो 60 साल पूरे होने के बाद आपको अटल पेंशन योजना के तहत सालाना 60000 या फिर मासिक रूप से 5000 रुपए मिलेंगे।

कब है फायदा…
इस स्कीम का सबसे ज्यादा फायदा तब हैं जब आप जल्द से जल्द इस स्कीम से जुड़े। अगर आप 18 साल की उम्र से ही इस योजना में 210 रुपए मासिक का निवेश करते हैं तो 42 साल में कुल निवेश सिर्फ 1.05 लाख रुपए होगा। जिसके बाद आपको आजीवन 5000 रुपए महीना मिलता रहेगा।

जानिये योजना के बारे में …
असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले और मजदूरों को जीवनभर की पेंशन प्रदान करने के लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) शुरू की गई थी। यदि आप इस योजना में शामिल होते हैं, तो केंद्र सरकार आपको और आपके पति या पत्नी को जीवन की न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है।

यदि आप अटल पेंशन योजना में निवेश करते हैं, तो आपको 60 वर्ष की आयु से लेकर मृत्यु तक आपको 1,000 रुपये प्रति माह से लेकर 5,000 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी।

पेंशन 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रूपए प्रति माह मिलेगी।

अब कितनी पेंशन मिलेगी: यह आपके 60 वर्ष के पहले आपके योजना में योगदान आर निर्भर करेगा। योजना में कम से कम 20 साल तक निवेश जरूरी है।

एक खास बात ये भी है कि जब इस पेंशन पर सरकार ने गारंटी दी है। तो इतनी पेंशन तो आपको मिलेगी ही, परन्तु आपके योगदान पर आपको बेहतर रिटर्न भी मिल सकते हैं, यानि आपको ज्यादा पेंशन भी मिल सकती है।

पैसे का क्या होगा…
निवेशक की मृत्यु के बाद पति या पत्नी को भी यह पेंशन मिलती रहेगी| पत्नी (या पति) की मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु पर जो भी आपके पेंशन फण्ड में राशि थी, वह आपके नॉमिनी को दे दी जाएगी।

अटल पेंशन योजना के लाभों को ऐसे समझें:

– निवेशक (अभिदाता) को पेंशन मिलती है (60 वर्ष की आयु से मृत्यु तक)।
– निवेशक के निधन के बाद, पति-पत्नी (spouse) को पेंशन जारी रहती है।
– पति या पत्नी (spouse) के निधन के बाद जमा राशि (जो भी 60 वर्ष की आयु तक जमा हो गयी थी) आपके नामांकित व्यक्ति (नॉमिनी) को दे दी जाती है।
– अगर निवेशक के पति या पत्नी की मृत्यु निवेशक से पहले ही हो जाती है, तो जमा राशि (जो भी 60 वर्ष की आयु तक जमा हो गयी थी), वह निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को दे दी जाएगीA

कौन जुड़ सकता है योजना से…
– आप भारतीय नागरिक होने चाहिए।
– न्यूनतम प्रवेश आयु : 18 वर्ष।
– अधिकतम प्रवेश आयु : 40 वर्ष।
– आपका बैंक में बचत खाता होना चाहिए।
– आप केवल 1 अटल पेंशन योजना खाता खोल सकते हैं।

ऐसे खोलें अटल पेंशन योजना में खाता…
आप अपनी निकटतम बैंक की शाखा में जा सकते हैं और योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अटल पेंशन योजना फॉर्म यहां देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप सभी सरकारी बैंक (जैसे की SBI आदि) में जा कर यह खाता खोल सकते हैं|

इसके अलावा आप अटल पेंशन योजना खाता ऑनलाइन भी खोल सकते हैं You can open APY account online। यदि आप अटल पेंशन योजना online खोलना चाहते हैं, तो आप ईएनपीएस पोर्टल के जरिए अटल पेंशन खाता ऑनलाइन खोल सकते हैं।

आपका अटल पेंशन योजना में योगदान…
आप मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक (monthly, quarterly or half-yearly) किश्तों में योगदान कर सकते हैं। किश्तों को आपके बैंक खाते से ऑटो-डेबिट (auto-debit) किया जाएगा।

अगर आपके बैंक खाते में पर्याप्त धन नहीं है, तो आपको अगले महीने की किश्त के साथ आपके खाते से पैसा काटा जाएगा। साथ में आपको थोडा जुर्माना भी देना होगा। जुर्माना होगा 1 रुपया प्रति 100 रुपए की किश्त जमा न करने पर।

ऐसे समझें: अभी योजना लेने की स्थिति में…
35 साल की उम्र में प्रवेश करने वाले निवेशक (अभिदाता) को 60 वर्ष की उम्र के बाद 5,000 रुपए प्रति माह के पेंशन पाने के लिए 902 रुपए प्रति माह (60 वर्ष की आयु तक) का निवेश करना होगा।

यदि ऐसा व्यक्ति 60 के बाद प्रति माह केवल 3000 रुपये की पेंशन चाहता है, तो उसे प्रति माह 543 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है।

ये भी हैं प्लान…
योजना की खासियत यह है कि इसमें कोई जितनी कम उम्र में जुड़ेगा, उसे लाभ उतना ही ज्यादा मिलेगा। इसके अलावा भी इसके तहत 48 हजार सालाना, 36 हजार सालाना, 24 हजार सालाना और 12 हजार रुपए सालाना पेंशन का प्लान है, जिसमें निवेश कम करना होता है। योजना में कम से कम 20 साल तक योगदान करना जरूरी है।

खास फायदे…

– इस स्कीम में निवेश इतना कम है कि आपकी दूसरी बचत योजनाओं पर खास असर नहीं होगा।

– भविष्‍य के लिए जितनी बचत योजनाएं हों, उतना ही आराम से जीवन बसर हो सकेगा।

– हर महीने 200 या 250 रुपए बचत का इंतजाम करना भी बेहद आसान है।

– सरकारी स्कीम होने के चलते आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

– योजना में 18 साल से 40 साल तक कोई भी देश का नागरिक शामिल हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो