कोरोना के कारण बेरोजगारों हुए लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, डेढ़ महीने की सैलरी देगी सरकार

मधयप्रदेश के अंदर प्रायवेट सेक्टर में काम कर रहे करीब 5 लाख कामगार हैं।

By: Pawan Tiwari

Updated: 24 Aug 2020, 03:36 PM IST

भोपाल. कोरोना काल में निजी क्षेत्र में जिन लोगों की नौकरी गई है उनको सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार केंद्र के सहयोग से करीब 5 लाख बेरोजगारों को डेढ़ महीने की सैलरी देने की योजना बना रही है। हालांकि इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनका वेतन 21 हजार रुपए तक था। यह राशि अटल योजना के तहत दी जाएगी।

मधयप्रदेश के अंदर प्रायवेट सेक्टर में काम कर रहे करीब 5 लाख कामगार हैं जो कोरोना काल में अपनी रोजी रोटी गवां चुके हैं, उनके लिए राहत की खबर है। इसकी शुरुआत इसी माह में हो जाएगी। फिलहाल इस योजना के लाभ के लिए 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 का समय तय किया गया है। प्रदेश में यह लाभ केंद्र की अटल स्कीम के तहत कर्मचारी राज्य बीमा निगम के जरिए दिलाया जाएगा। केंद्र की इस योजना पर 1500 करोड़ रुपए का खर्च होने का अनुमान है।

क्या होगी शर्ते
निजी क्षेत्र के वर्कर को निगम का सदस्य होना आवश्यक होगा। इस दायरे में मंडीदीप, पीथमपुर, मालनपुर समेत प्रदेशभर में औद्योगिक क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारी आएंगे। कर्मचारियों को देय राशि में उनके पिछले तीन महीने के वेतन का औसत 50 प्रतिशत तक मिलेगा।

किन कामगारों को मिलेगा लाभ
निजी क्षेत्र की ऐसी फैक्ट्रियां जिनमें 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। इसमें उन्हें छूट होगी जो अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं और अन्य लाभ देने की जिम्मेदारी स्वयं करते हैं।

coronavirus
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned