इस गुफा में हजारों साल से शिवलिंग पर गिर रहा पानी, आज तक है अजूबा

  इस गुफा में हजारों साल से शिवलिंग पर गिर रहा पानी, आज तक है अजूबा

गुफा मंदिर और आश्रम परिसर 7 प्राकृतिक गुफाओं से गिरा हुआ है। परिसर में भव्य शिवलिंग की स्थापना की गई है।


भोपाल। सात प्राकृतिक गुफाएं और एक गुफा के प्राकृतिक जल में विराजे स्वयंभू भगवान शिव, जिनके दर्शन मात्र से श्रृद्धालुओं के मन की कामनाएं पूरी हो जाती हैं। यह पुण्य प्रताप भोपाल के गुफा मंदिर में है। जहां सालों से भगवान शिव की पिंडी प्राकृतिक जल में स्थापित है। भीषण गर्मी में भी यहां कभी सूखा नहीं पड़ता। आइए जानते हैं गुफा मंदिर के बारे में...


गुफा मंदिर और आश्रम परिसर 7 प्राकृतिक गुफाओं से गिरा हुआ है। परिसर में भव्य शिवलिंग की स्थापना की गई है। एक गुफा में स्वयंभू शिव की पिंडी है जबकि बाकी गुफाओं में संस्कृत के विद्यार्थी रह रहे हैं।



गुफाओं से निर्मित छत लगभग 25 फुट लंबी और चौड़ी है। हालांकि यहां भगवान शिव की पिंडी स्थपना को कोई लिखित प्रमाण नहीं है लेकिन फिर भी मंदिर के प्रति वर्षों से लोगों के मन मे ंश्रृद्धा का भाव है। मंदिर के पुजारी दिन-रात भगवान शिव की आराधना करते हैं। हर पहर में महामृत्युंजय जप होता है। मंदिर में प्रात: 6.30 बजे से स्वयंभू शिव एवं पंचायतन की आरती आरम्भ हो जाती है।



राम जानकी के होते हैं दर्शन
मंदिर परिसर में गुफा के ठीक नीचे श्री राम जानकी लक्ष्मण सहित श्री राधाकृष्णा आदि देवी देवताओं की खूबसूरत झांकियां स्थापित हैं। प्रांगड़ में बूढ़े हनुमान जी के नाम से प्रसिद्ध मंदिर की स्थापना है। इनकी मंगल आरती प्रात: 5.30 बजे आरम्भ हो जाती है।


गुफा मंदिर की सीढिय़ों के पास वृहदाकार में बड़े हनुमान जी भी प्रतिष्ठित हैं। जिन्हें पतित पावन दक्षिणमुखी हनुमानजी भी कहते है। इसके अलावा दुर्गा मंदिर तीनों देवियों के दिव्य दर्शंन होते हैं। नवरात्र और सावन के दौरान मंदिर में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। मेले के दौरान विभिन्न धामिज़्क अनुष्ठानों के साथ भंडारों का दौर जारी रहता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned