scriptजोड़ों के दर्द के लिए रामबाण इलाज है ये 1 चीज, बस सुबह-शाम पानी के साथ लें | Guggulu Health Benefits in hindi | Patrika News

जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण इलाज है ये 1 चीज, बस सुबह-शाम पानी के साथ लें

locationभोपालPublished: Oct 31, 2019 03:54:52 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कई बीमारियों को दूर कर देती है ये 1 चीज….

guggal1.jpg

Guggulu Health Benefits

भोपाल। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां मौजूद हैं, जिनसे बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इन्हीं में से एक जड़ी बूटी का नाम है गुग्गुल या ‘गुग्गल’। शहर के आयुर्वेद डॉक्टर सक्षम बताते है कि गुग्‍गुल एक वृक्ष है जिसमें से निकलने वाले गोंद को भी हम गुग्‍गुल ही कहते हैं और यह कई रोगों को दूर करने में लाभकारी होता है। खासतौर पर इसको पेट की गैस, सूजन, दर्द, पथरी, बवासीर, पुरानी खांसी, दमा, जोड़ों का दर्द, फेफड़े की सूजन आदि रोगों को दूर कर सकते हैं। जानिए किन-किन बीमारियों में असरदार है गुग्गुल…..

guggal3.jpg

पेट की बीमारी में फायदेमंद

अगर आपको कब्ज की शिकायत हो तो गुग्गुल का चूर्ण फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए लगभग 5 ग्राम गुग्गुल में 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को मिलाकर रात में हल्के गर्म पानी के साथ लें। इससे पुराने से पुराना कब्ज भी दूर हो जाएगा।

जोड़ों के दर्द में आराम

शरीर में हड्डियों से जुड़ी किसी भी परेशानी के होने पर गुग्गुल का सेवन करना लाभदायक होता है। इसके चूर्ण को एक चम्मच सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ लेने से सूजन, चोट के बाद होने वाले दर्द और टूटी हड्डियों को जोड़ने में मदद मिलती है।

guggal2.jpg

गंजापन से मिल जाएगा छुटकारा

अगर आप गंजेपन से परेशान है तो गुग्गुल को सिरके में मिलाकर सुबह-शाम नियमित रूप से सिर पर वहां लगाए जहां बाल नहीं हैं। इसे रोज लगाए जब तक बाल आने न शुरू हो जाएं।

डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज का मरीजों के लिए गुग्गुल काफी फायदेमंद होता है। गुग्गुल इंसुलिन के प्रोडक्शन को सही करने का काम करता है। गुग्गुल ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और पेनक्रियाज को प्रोटेक्ट करता है जिससे इंसुलिन का प्रोडक्शन सही होता है। डायबिटीजचूर्ण के मरीजों को एक चम्मच सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ इसे जरूर लेना चाहिए।

एसिडिटी को करे दूर

1 चम्मच गुग्गुल का चूर्ण एक कप पानी में मिलाकर रख दें। लगभग एक घंटे के बाद छान लें। खाने के बाद इस मिश्रण का सेवन करने से एसिडिटी खत्म हो जाती है।

सूजन को करे दूर

गुग्गुल में इन्फ्लेमेशन गुण मौजूद होता है। जो कि दर्द और सूजन में राहत देने में मदद करता है। इसके चूर्ण का सेवन करने से शरीर के तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में भी बहुत मदद करता है।

छाले-घाव में असरदार

मुंह के छाले होने पर गुग्गुल को मुंह में रखें या गर्म पानी में घोलकर दिन में 3 से 4 बार इससे कुल्ला व गरारे करने से मुंह के अन्दर के घाव, छाले व जलन ठीक हो जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो