scriptकितना बड़ा होगा पंडाल, गरबा या चल समारोह होगा या नहीं? जानिए गाइडलाइन की स्थिति | guideline for pandal in Navratri guideline for garba in dashara utsav | Patrika News

कितना बड़ा होगा पंडाल, गरबा या चल समारोह होगा या नहीं? जानिए गाइडलाइन की स्थिति

locationभोपालPublished: Oct 04, 2021 03:25:30 pm

Submitted by:

deepak deewan

नवरात्र और दशहरा उत्सव की गाइडलाइन

guideline for pandal in Navratri guideline for garba in dashara utsav

guideline for pandal in Navratri guideline for garba in dashara utsav

भोपाल. नवरात्र और दशहरा उत्सव को लेकर तैयारियां प्रारंभ हो चुकी हैं. कोरोना के कारण यह उत्सव भी गाइडलाइन्स के साए तले ही मनाया जाएगा. अब जबकि उत्सव शुरू होने में महज 3 दिन ही बचे हैं इसके बावजूद मध्यप्रदेश में उत्सव के लिए गाइडलाइन्स को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है. प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक गाइडलाइन्स जारी ही नहीं की गई हैं.

सार्वजनिक दुर्गा प्रतिमाओं के लिए कितना बड़ा पंडाल बना सकते हैं, इसको लेकर अभी तक कोई निर्देश नहीं आया है. नवरात्र के दौरान गरबा या डांडिया का आयोजन होगा या नहीं इसे लेकर भी असमंजस बना हुआ है. इतना ही नहीं, दशहरा उत्सव में चल समारोह निकलने की भी अनुमति को लेकर भ्रम है.

धार्मिक आयोजनों को लेकर प्रदेश सरकार ने 1 सितंबर को आदेश जारी किए थे. ये मुख्यत: गणेश उत्सव को लेकर जारी किए गए थे जिसमें पंडाल के साइज, चल समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि को लेकर खासी पाबंदियां लगाई गईं थीं. यदि ये पाबंदियां ही लागू रखी जाती हैं तो दशहरा उत्सव का माहौल कुछ फीका हो सकता है.

durga2.jpg

उपरोक्त निर्देशों के अनुसार दशहरा उत्सव के दौरान भी न तो चल समारोह निकाले जा सकेंगे और न ही नवरात्र में गरबा हो सकेंगे. हालांकि इस पर डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट द्वारा अंतिम फैसला लिया जाएगा, जोकि अभी तक लंबित है. इस संबंध में प्रदेश की राजधानी भोपाल में डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट का आदेश देर शाम तक आने की संभावना जताई जा रही है.

गृह विभाग के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में तो 1 सितंबर को जारी की गई गाइडलाइन ही लागू है। गणेशोत्सव को लेकर जारी की गई इस गाइडलाइन में चल समारोह पर पाबंदी लगाने के साथ ही धार्मिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध लागू है। यदि ये गाइडलाइन की लागू रहेंगी तो दुर्गा उत्सव समितियों के समक्ष खासी दिक्कतें आ सकती हैं.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84mkaa
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो