scriptराष्ट्रपति के खाने में बिना शक्कर का गुलाब जामुन और ज्वार की रोटी, जानिए और क्या खास | Gulab jamun and jowar roti in the President's lunch | Patrika News

राष्ट्रपति के खाने में बिना शक्कर का गुलाब जामुन और ज्वार की रोटी, जानिए और क्या खास

locationभोपालPublished: May 28, 2022 12:19:37 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 3 दिवसीय मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं, फिलहाल कुशभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल सेंटर में आरोग्य मंथन कार्यक्रम में शामिल हुए हैं।

राष्ट्रपति के खाने में बिना शक्कर का गुलाब जामुन और ज्वार की रोटी, जानिए और क्या खास

राष्ट्रपति के खाने में बिना शक्कर का गुलाब जामुन और ज्वार की रोटी, जानिए और क्या खास

भोपाल. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 3 दिवसीय मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं, फिलहाल कुशभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल सेंटर में आरोग्य मंथन कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। इस अवसर पर सीएम शिवराजसिंह चौहान सहित कई हस्तियां मौजूद हैं, कार्यक्रम में राष्ट्रपति कोविंद संबोधित कर रहे हैं, आपको बतादें कि उनके दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम से लेकर कई रूटों को डायवर्ट करने की व्यवस्था की गई है, वहीं उनके रहने खाने के भी स्पेशल इंतजाम किए गए हैं।


जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पत्नी सविता कोविंद के साथ मध्यप्रदेश आए हैं, भोपाल में आज एक देश एक स्वास्थ्य के तहत आरोग्य मंथन कार्यक्रम चल रहा है। इस अवसर पर कार्यक्रम की शुरूआत सीएम ने आंवले का पौधा भेंट कर की। उन्होंने कार्यक्रम में कहा स्वस्थ रहने के लिए योग और अन्न भी ठीक रहना चाहिए। हम जैसा खाते हैं, वैसा बनते हैं। आंत-दांत शाकाहार के लिए बनी है। हालांकि, मैं यह बात अपने लिए कह रहा हूं। किसी पर थोप नहीं रहा हूं। वहीं सीएम शिवराज बोले-मध्यप्रदेश देश का दिल है, यहां की जनता राष्ट्रपति जी को दिल से चाहती है।

राष्ट्रपति के लिए दिल्ली से आए दो कुक
राष्ट्रपति के एमपी दौरे के दौरान बेहतर व्यवस्था की गई है, लेकिन इसके बावजूद उनके लिए तैयार होने वाले भोजन के लिए दिल्ली से दो स्पेशल कुक आए हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति के लिए बिना शक्कर का गुलाब जामुन, ज्वार की रोटी, मल्टीग्रेन आटे से बनी रोटी, टिंडा करी, मूंग की दाल, भरवा परवल, लहसुनी पालक, भरवा करेला की सब्जी तैयार की है।

यह भी पढ़ें : पति-पत्नी एक साथ करें ये काम तो अद्भुत बन जाएगा आपका दिन

स्वास्थ के लिए तैनात 9 डॉक्टर्स
राष्ट्रपति के हेल्थ चेकअप के लिए डॉक्टरों की पूरी टीम राजभवन में तैनात है, जो पूरे 24 घंटे अलग-अलग शिफ्ट में तैनात रहती है, उनके सम्पर्क में आनेवाले सभी सुरक्षाकर्मियों और लोगों की कोरोना जांच के बाद ही उन्हें तैनात किया गया है, बताया जा रहा है कि मेडिकल इमरजेंसी के लिए हमीदिया और जेपी अस्पताल में 6-6 बेड तैयार रखे गए हैं। उनकी सुरक्षा व्यवस्था खुद पुलिस कमिश्नर मकरंद देऊस्कर कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो