scriptपंज प्यारों की अगुवाई में निकला नगर संकीर्तन | guru nanak jayanti 2018 | Patrika News

पंज प्यारों की अगुवाई में निकला नगर संकीर्तन

locationभोपालPublished: Nov 22, 2018 02:13:33 am

Submitted by:

Bharat pandey

गुरुनानक देव का प्रकाश पर्व, गतका के कलाकारों ने तलवारबाजी सहित अनेक कलाओं का किया प्रदर्शन

guru nanak jayanti 2018

guru nanak jayanti guru nanak jayanti 2018

भोपाल। आगे-आगे पंज प्यारे चल रहे थे, आकर्षक फूलों और लाइटिंग से सुसज्जित रथ में गुरुग्रंथ साहिब सवार थे। विभिन्न स्कूलों के बच्चे पीटी करते हुए चल रहे थे और रथ में सवार रागी जत्थे समूह संगत के साथ कीर्तन करते हुए चल रहे थे। जगह-जगह लोग पुष्पवर्षा कर रहे थे और स्वागत सत्कार हो रहा था। शहर सहित आसपास के विभिन्न गुरुद्वारों की रोशनी से झिलमिलाती झांकियां भी खास आकर्षण का केंद्र थी और जगह-जगह सत श्री अकाल के जयकारे गूंज रहे थे।

यह नजारा था बुधवार को गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व पर निकाले गए नगर कीर्तन चल समारोह का। रेजीमेंट रोड शाहजहांनाबाद से निकाले गए इस चल समारोह में बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित हुए। इस चल समारोह में भोपाल के साथ-साथ भोपाल संभाग के भी कीर्तन जत्थे शामिल हुए। चल समारोह में शामिल गुरुग्रंथ साहिब के रथ के सामने माथा टेकने श्रद्धालुओं की भीड़ लग रही थी। अनेक स्थानों पर पुष्पवर्षा कर चल समारोह का स्वागत सत्कार किया गया।

guru nanak jayanti 2018
patrika IMAGE CREDIT: patrika
गतका टीम ने दिखाएं करतब
नगर कीर्तन में खास आकर्षण का केंद्र पंजाब और भोपाल की गतका टीमे भी थी। जिन्होंने अनेक स्थानों पर अपनी हैरतअंगेज कलाओं का प्रदर्शन किया, और लोगों की तालियां बटोरी। टीम के सदस्यों ने तलवारबाजी, हवा में तलवार लहराना, शरीर पर बर्फ रखकर उसे बड़े हथोड़े से तोडऩा, मुंह से आग के शोले निकालना जैसी कई कलाओं का प्रदर्शन किाय। इस प्रस्तुति को देखने के लिए अनेक स्थानों पर लोगों का मजमा लगा रहा।
पानी का छिडक़ाव और झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश
इस नगर संकीर्तन चल समारोह में सबसे आगे पानी का टैंकर पानी का छिडक़ाव करता हुआ चल रहा था और समाज की युवतियां सहित समाजजन सडक़ पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दे रहे थे। उसके बाद फूलों की सेज बनाई जा रही थी, जिस पर गुरुग्रंथ साहब का रथ और पंज प्यारे निकल रहे थे।
हमीदिया रोड पर आकर्षक साज सज्जा
चल समारोह शाहजहांनाबाद से प्रारंभ होकर भोपाल टॉकीज, सेफिया कॉलेज, पीरगेट, सिंधी मार्केट, पुराना पोस्ट ऑफिस, घोड़ा नक्कास, बस स्टैंड से होता हुआ रात्रि में गुरुद्वारा नानकसर हमीदिया रोड पहुंचा। प्रकाश पर्व के चलते चल समारोह मार्ग में हमीदिया रोड पर आकर्षक लाइटिंग सडक़ों पर लगाई गई है, इसके साथ ही गुरुद्वारा नानकसर परिसर में भी आकर्षक विद्युत साज सज्जा की गई है।
सजेंगे कीर्तन दीवान
हमीदिया रोड गुरुद्वारे में विशेष कीर्तन दरबार भी सजाया जाएगा। बुधवार को यहां सुबह अखंड पाठ की शुरुआत हुई। गुरुवार को रात्रि 7 से 9:30 बजे तक यहां विशेष कीर्तन दीवान होगा। इसमें रागी जत्था भाई नवजोध सिंह अमृतसर वाले एवं प्रचारक परमपाल सिंह गुरमति विचारों द्वारा संगत को निहाल करेंगे। इसी प्रकार शुक्रवार को सुबह 7 बजे अखंड पाठ साहिब का समापन होगा। इसके बाद सुबह 10 से 2:30 बजे तक यहां दीवान सजेंगा, जिसमें रागी जत्था भाई कुलविन्दर सिंह, भाई यशपाल सिंह, कीर्तन विद्या केंद्र के बच्चों के अलावा परमपाल सिंह, भाई गुरभेज सिंह, व्याख्यान द्वारा संगत को निहाल करेंगे। इसके बाद लंगर होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो