बनने जा रहा है एक अद्भुत संयोग, जब इस दिन एक साथ पड़ेंगे गुरुपूर्णिमा और चंद्रग्रहण

बनने जा रहा है एक अद्भुत संयोग, जब इस दिन एक साथ पड़ेंगे गुरुपूर्णिमा और चंद्रग्रहण

By: Faiz

Published: 23 Jul 2018, 04:07 PM IST

भोपालः 18 साल बाद एक बार फिर एक अद्भुत संयोग बनने जा रहा है, जो आने वाली 27 जुलाई घटेगा। दरअसल, उस रात की खास बात यह होगी कि, तब सदी का सबसे बड़ा चंद्रगर्हण तो होगा ही, साथ ही गुरु पूर्मिमा भी होगी। हालांकि, चंद्रग्रहण के साथ गुरुपूर्णिमा का पर्व मनाने वाले लोगों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वहीं ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, ग्रहण का सूतक लगने से पहले गुरुपूर्णिमा पर्व मनाया जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के अनुसार आसार ऐसे बन रहे हैं, कि चंद्रग्रहण के समय भारी बारिश भी हो सकती है।

गृहण से पहले गुरुपूर्णिमा के योग

पंडित श्याम किशोर शर्मा के अनुसार, आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 26 जुलाई की रात 11:16 से प्रांरभ होकर 27 की रात्रि 1:49 बजे तक जारी रहेगी। इस दौरान श्रवण नक्षत्र, कुंभयोग तथा मकर राशि में चंद्रमा का संयोग बनेगा। यह ग्रहण 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होगा। ग्रहण 27 जुलाई रात 11:27 मिनट से प्रांरभ होकर 3:49 मिनट तक रहेगा, जो करीब 3 घंटे 55 तक रहेगा। इस ग्रहण को भारत के विभिन्न हिस्सों से देखा जा सकेगा। पंडित शर्मा ने बताया कि, इस दौरान मेष, सिंह, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों पर इसका विशेष प्रभाव पड़ेगा। वहीं मिथुन, तुला, मकर, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय ठीक साबित होगा। ग्रह गोचर में मकर राशि के केतु के साथ चंद्रमा का प्रभाव और राहु से उसका सम सप्तक संबंध होना युक्तिकृत मान से कर्क राशि में राहु, सूर्य, बुध तथा मकर राशि में चंद्र केतु मंगल युक्तिकृत संबंध होना दो तरफा केन्द्र योग का बनना और शनि व मंगल का वक्री होना अपने आप में बड़ी घटना है।

इन चीजों पर पड़ेगा प्रभाव!

पंडित शर्मा ने बताया कि, इस संयोग के बनने से कई प्भाव भी पड़ सकते हैं। जैसे ग्रहण व ग्रहों के युक्तिकृत संबंधों से भारी बारिश हो सकती है, प्राकृतिक आपदाओं के साथ सामुद्रिक तूफान आ सकता है, राजनीति में आपाधापी हो सकती है, साधु-संतों का अपमान होना और कोई बड़ी बीमारी फैलने की आशंका है, सोना-चांदी, चना गुड़, तेल के भाव में बढ़ोतरी आ सकती है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned