एयरपोर्ट की तर्ज पर हबीबगंज स्टेशन पर बन रहा है एयर कॉनकोर्स

एयरपोर्ट की तर्ज पर हबीबगंज स्टेशन पर बन रहा है एयर कॉनकोर्स
Habibganj Railway Station

Pushpam Kumar | Updated: 06 Oct 2019, 10:02:01 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

यात्रियों को दी जाएंगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

भोपाल. हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने की कवायद की तहत यहां एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रियों के लिए एयर कॉनकोर्स तैयार किया जा रहा है। यह एयर कॉनकोर्स 86 मीटर लंबा और 36 मीटर चौड़ा होगा, जबकि इसकी रूफ हाइट 19 मीटर होगी। एयर कॉनकोर्स क्राउड मैनेजमेंट में मददगार साबित होगा। इस कॉनकोर्स में 800 यात्री क्षमता का वेटिंग एरिया होगा। यहां वॉश रूम, फूड कोर्ट और अन्य स्टॉल्स भी होंगे। यह एयर कॉनकोर्स हर प्लेटफॉर्म से जुड़ा होगा। प्रत्येक प्लेटफॉर्म के इटारसी एंड पर सीढ़ी व एस्केलेटर होगा। भोपाल एंड पर सीढ़ी और ट्रेवलेटर होगा। यह प्रोजेक्ट का सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य है। निर्माता कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अबु आसिफ ने बताया कि यह एयर कॉनकोर्स स्टेशन के फुट ओवरब्रिज की जगह बनाया जा रहा है। इससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

आने-जाने का रूट अलग होगा
हबीबगंज स्टेशन पर ट्रेन से उतरने वाले और ट्रेन में चढऩे वाले यात्रियों का आमना-सामना नहीं होगा। उतरने वाले यात्री प्लेटफॉर्म पर उतरकर सब-वे के जरिए सीधे मेन एंट्री या सेकंड एंट्री पर बाहर निकल सकेगा। वहीं स्टेशन पर जाने वाले यात्री मुख्य द्वार से एंट्री लेकर सीधे एयर कॉनकोर्स में जाएंगे। फिलहाल इसका 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है, नवम्बर में इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन
हबीबगंज रेलवे स्टेशन का रीडवलपमेंट प्रोजेक्ट इस तरह डिजाइन किया गया है कि प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद स्टेशन पर अनाधिकृत प्रवेश नहीं हो पाएगा। दरअसल, निर्माण पूरा होने के बाद चुनिंदा प्रवेश और निकास द्वार होंगे। इनसे सिर्फ टिकटधारी यात्री ही प्रवेश कर पाएंगे। इसके अलावा दिसंबर के बाद से यहां से ट्रेन पकडऩे वाले यात्रियों को ट्रेन के निर्धारित समय से न्यूनतम 20 मिनट पहले पहुंचना होगा, अन्यथा ट्रेन छूट सकती है। दरअसल, एयरपोर्ट की तर्ज पर ट्रेन तक पहुंचने से पहले कई तरह की चेकिंग व्यवस्था से गुजरने में समय लगेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned