सावधान : ध्यान रखें कहीं किसी मुसीबत में न पड़ जाएं आपके बच्चे, हैकर्स ढूंढ रहे शिकार

8वीं क्लास की छात्रा का ई-मेल हैक कर, हैकर ने दी बदनाम करने की धमकी, बोला प्यार भरी बातें करो वरना...

 

By: Shailendra Sharma

Published: 24 Nov 2020, 07:14 PM IST

भोपाल. आज के दौर में बच्चों के हाथों में मोबाइल होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन कहीं आपके बच्चे भी मोबाइल का ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपको सतर्क रहना चाहिए क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही आपके बच्चों को मुसीबत में डाल सकती है। ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सामने आया है। जहां एक 8वीं क्लास की छात्रा का पहले तो हैकर ने ई-मेल आईडी हैक किया और फिर उसकी फोटोज और निजी मैसेज निकालकर उसी छात्रा को ब्लैकमेल करने लगा।

 

हैकर बोला- प्यार भरी बातें करो, वरना बदनाम कर दूंगा

पुलिस के मुताबिक 8वीं क्लास में पढ़ने वाली एक नाबालिग छात्रा ने शिकायत की थी कि फेक आईडी बनाकर एक युवक ने उससे दोस्ती की और उसका ई-मेल हैक कर लिया। ई-मेल हैक करने के बाद आरोपी उसकी पर्सनल फोटोज और मैसेज निकालकर हैकर उसे ब्लैकमेल कर रहा है और प्यार भरी बातें करने के लिए कहता है। ऐसा न करने पर बदनाम करने की धमकी देता है। दो महीने तक मानसिक रूप से प्रताड़ित हो चुकी छात्रा ने जब पुलिस में शिकायत दर्ज कराई तो पुलिस ने मामले को गंभीरता से लिया और साइबर क्राइम की टीम आखिरकार आरोपी तक पहुंच गई।

 

तेलंगाना से गिरफ्तार हुआ आरोपी, महिला साथी फरार

पुलिस ने छात्रा की शिकायत के बाद जब हैकर को पकड़ने के प्रयास शुरु किए तो जल्द ही टीम को सफलता मिल गई। साइबर क्राइम की टीम आरोपी को तेलंगाना से गिरफ्तार कर भोपाल लाई है। आरोपी युवक का नाम तुरूपु सांई कुमार है जो 27 साल का है और ग्राम गगना गुढम थाना कोन दुर्ग जिला रंगा रेड्डी तेलंगाना का रहने वाला है। पुलिस के मुताबिक आरोपी की महिला साथी कुमारी श्रावनी अभी फरार है जिसकी तलाश की जा रही है। दोनों आरोपी मिलकर इंस्टाग्राम पर फेक आईडी बनाते थे।

 

ऐसे बनाया शिकार

पुलिस के मुताबिक छात्रा ने अपने ई-मेल का पासवर्ड अपना मोबाइल फोन नंबर ही रखा था। आरोपी ने इसी का फायदा उठाया और उसकी ई-मेल आईडी को हैक कर लिया। शुरुआती पूछताछ में आरोपी तुरुप ने कबूल किया है कि वो इंस्टाग्राम पर फेक आईजी बनाकर पहले तो लड़कियों से दोस्ती करता था और फिर उनका मोबाइल नंबर हासिल कर ई-मेल आईडी हैक कर लेता था। ई-मेल हैक करने के बाद वो उससे सभी जानकारियां जैसे कि निजी फोटो, निजी मैसेज सभी जानकारी हासिल कर लेता था और फिर लड़कियों को ब्लैकमेल करता था।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned